A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अगर कुत्ता काट लें, तो इन घरेलू उपायों से तुरंत बचाएं अपनी जान

अगर कुत्ता काट लें, तो इन घरेलू उपायों से तुरंत बचाएं अपनी जान

अगर आपने समय में ध्यान नहीं दिया तो इससे कई बीमारियां आपको हो सकती है। साथ ही आपकी जान भी जा सकते है। कुत्ते के काटने से रेबीज होने की अधिक संभावना होती है। इसलिए सुरक्षित रहने के लिए तुरंत इलाज कराना सबसे जरूरी है। या फिर इन घरेलू उपायों को अपनाएं..

dog bite- India TV Hindi dog bite

हेल्थ डेस्क: घर के आसपास या फिर कहीं आप जा रहे है आपको न जाने कितने आवारा कुत्ते मिलेंगे। वह आपको कब काट लें इस बारें में कुछ नहीं कह सकते है। अगर आपको कभी कोई कुत्ता काट लें, तो घबराने की जरुरत नहीं है।  इसे आप साफ पानी से धो लें और पास के ही किसी हॉस्पिटल में चले जाएं। अगर आप नहीं जा सकते है तो गर पर ही ये घरेलू उपाय अपनाकर कुत्ते के जहर को खत्म कर सकते है। जानिए इन उपायों के बारें में।

अगर आपने समय में ध्यान नहीं दिया तो इससे कई बीमारियां आपको हो सकती है। साथ ही आपकी जान भी जा सकते है। कुत्ते के काटने से रेबीज होने की अधिक संभावना होती है। इसलिए सुरक्षित रहने के लिए तुरंत इलाज कराना सबसे जरूरी है।

वास्तव में इससे निपटने के लिए इलाज ही जरूरी है। रेबीज एक वायरल इन्फेक्शन है इस पर एंटीबैक्ट्रियल लोशन लगाने से कोई असर नहीं होता है। कई लोग इस बात से अंजान हैं कि कुत्ते के काटने पर अगर सही से इलाज ना कराया जाए, तो इससे व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

शहद
शहद में एंटी गुण पाएं जाते है। जो कि हर तरह की एलर्जी से आपको बचाता है। यह कुत्ते के जहर के असर को भी कम कर देता है। इसके लिए पीसी प्याज में शहद डालकर इस पेस्च को लगाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

काली मिर्च
10 से 15 दाने काली मिर्च और 2 चम्मच जीरा को पानी में डालकर इसे अच्छी तरह से पीस लें और कुत्ते के काटे वाले स्थान पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको लाभ मिल जाएगा।
 
लाल मिर्च
लाल मिर्च में ऐसे गुण पाएं जाते है जो कि जहर को तुरंत बाहर खींच लेता है। इसके लिए लाल मिर्च को सरसों के तेल में भिगोकर प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे जहर नहीं फैलेगा। साथ ही इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News