A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ दिमाग को तेज करने के लिए खाएं टमाटर, जानिए ऐसे ही कुछ उपाय

दिमाग को तेज करने के लिए खाएं टमाटर, जानिए ऐसे ही कुछ उपाय

हम आपको दिमाग को तेज करने वाली ऐसे घरेलू उपाययों के बारें में बता रहे है। जिनका इस्तेमाल कर आप आसानी से मेमोरी पावर को बढ़ा सकते है। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में..

sharp mind- India TV Hindi sharp mind

हेल्थ डेस्क:  अगर हम कभी यह बोल दे कि मैं भूल गया तो कहा जाता है कि यह तो बुढापा के लक्षण है यूं तो कमजोर याददाश्त को बुढ़ापें की निशानी माना जाता है, लेकिन बार-बार भूलने की समस्या केवल बूढ़े लोगो में ही नही होती है जवान और बच्चों को भी हो सकती है। इसका मुख्य कारण है एकाग्रता की कमी।

ये भी पढ़े-

जब किसी किसी इंसान की याददाश्त कम होती है तो इसके लिए उसे अपने दिमाग को सक्रिय रखने की जरुरत है। कभी-कभी यह कमजोरी हमारी समस्या का कारण बन सकती है। दिमाग हमारे शरीर का एक हिस्सा है। जिसके संकेत के बिना शरीर का कोई हिस्सा काम नही कर सकता है। इसके लिए जरुरी है कि अपनी सेहत के साथ-साथ दिमाग का भी ध्यान रखना चाहिए जो बहुत ही जरुरी है।

हम आपको दिमाग को तेज करने वाली ऐसे घरेलू उपाययों के बारें में बता रहे है। जिनका इस्तेमाल कर आप आसानी से मेमोरी पावर को बढ़ा सकते है। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।

टमाटर
टमाटर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, वसा पाया जाता हैं। साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। टमाटर में लाइकोपीन होता है। जो आपके शरीर के फ्री रेडिकल से रक्षा करता है और ब्रेन के सेल्स को डैमेज होने से भी बचाता है।

दही
दही में अधिक मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, मिनरल्स, कैल्शियम और फॉस्फोरस पाया जाता है साथ ही इसका सेवन करने से आपके शरीर में जीवाणुओं की बढ़ोत्तरी होती है और हानिकारक जीवाणुओं को नष्ट करता है। दही में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो आपके दिमाग के तनाव को कम करेगा और याददाश्त बढाएगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News