A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अपनाएं ये घरेलू उपाय और पाएं सफेद दाढ़ी-मुंछ से निजात

अपनाएं ये घरेलू उपाय और पाएं सफेद दाढ़ी-मुंछ से निजात

शरीर में मौजूद मिलेनिन नामक तत्व की कमी हो जाती है। जिसके कारण दाढ़ी-मुंछों के बाल सफेद पड़ जाते है। अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहते है, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय...

beareded- India TV Hindi beareded

हेल्थ डेस्क: आजकल की भागदौड़ भीर लाइफ में इतना समय नहीं होता है जिसमें खुद का ज्यादा ध्यान रख पाएं। जिसके कारण बूढ़ापा आने से पहले आपकी दाढ़ी, मुंछ सफेद पड़ जाती है। जो कि देखने में खराब भी लगती है। आप इस समस्या के कारण किसी पार्टी आदि जाने से बचते है, क्योंकि आपको लगता है इससे आपका मजाक बनेगा। धीरे-धीरे इससे आपका आत्मविश्वास कम होता जाता है। जो कि बाद में डिप्रेशन का कारण बन जाता है।

बाल सफेद होने का मुख्य कारण है अनियमित खानपान, तनाव, स्मोकिंग और एल्कोहॉल का सेवन करना। इनका सेवन करने से आपके शरीर में अधिक गर्मी बढ़ जाती है। जिसके कारण शरीर में मौजूद मिलेनिन नामक तत्व की कमी हो जाती है। जो कि दाढ़ी और मुंछ के सफदे होने का कारण बनती है।

इस समस्या से निजात पाने के लिए डाई, कलर आदि लगाते है, लेकिन इसके साइड इफेक्ट होने के साथ ये कुछ दिनों बाद हट जाता है फिर वहीं समस्या। अगर आप इस समस्या से हमेशा के लिए निजात पाना चाहते है तो आपके किचन में कुछ ऐसी चीजें पाई जाती है। जिससे आप आसानी से काले बाल पा सकते है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े घरेलू उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News