A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ गर्मियों में चाहिए सुकून भरी नींद, तो बेड पर रखें ये खास चीजें

गर्मियों में चाहिए सुकून भरी नींद, तो बेड पर रखें ये खास चीजें

कई व्यक्ति इस गर्म मौसम में एक अच्छी और सुकून की नींद के लिए तरसते हैं उनके लिए यह खबर कई मायनों में खास है। आज आपको बताएंगे कैसे आपकी अच्छी नींद का राज आपके तकिए में छिपा है। ये तो डॉक्टर भी मानते हैं कि आपके सोने का सीधा असर आपके हेल्थ पर पड़ता है। अगर आप ठीक से सोते हैं तो इसका असर आपके पेट, दिमाग से लेकर आपके पूरे बॉडी पर पड़ता है।

<p>sleeping hours</p>- India TV Hindi sleeping hours

हेल्थ डेस्क: कई व्यक्ति इस गर्म मौसम में एक अच्छी और सुकून की नींद के लिए तरसते हैं उनके लिए यह खबर कई मायनों में खास है। आज आपको बताएंगे कैसे आपकी अच्छी नींद का राज आपके तकिए में छिपा है। ये तो डॉक्टर भी मानते हैं कि आपके सोने का सीधा असर आपके हेल्थ पर पड़ता है। अगर आप ठीक से सोते हैं तो इसका असर आपके पेट, दिमाग से लेकर आपके पूरे बॉडी पर पड़ता है।

पूरी नींद हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर आप अच्छी नींद नहीं लेंगे तो इसकी वजह से पूरा दिन मूड खराब रहता है। यहां तक कि आप किसी काम पर सही से फोकस नहीं कर पाते हैं। एनएचएस के मुताबिक अगर आप ठीक से नींद ले पाते हैं तो आपको कई तरह की बीमारी का सामना करना पड़ सकता है।

जैसे मोटापे, हृदय रोग और मधुमेह जैसी बीमारी। अगर आप रात के वक्त सही से नींद नहीं लेते हैं तो आप पूरे दिन बैचेनी महसूस करते हैं। यहां तक कि आप शांत भी नहीं रहते हैं। क्रिस्टेबल मेजेन्डी का कहना है कि सोने से पहले आप अपने बिस्तर पर कुछ जरूरी चीजों को जरूर करें।

आप एक काम और कर सकते हैं तकिया के कवर को आप थोड़ी देर के लिए फ्रीज में रखकर ठंडा कर सकते हैं। और जब अच्छे से ठंडा हो जाए तो आप उस कवर को वापस से तकिया में लगा लीजिए। इससे आपको काफी आराम मिलेगा । आग उन्होंने कहा कि "यदि आप रात में ज्यादा गर्मी महसूस कर रहे हैं तो तकिया को कूलर की तरफ रखकर सोएं ताकि आपके शरीर की गर्मी या तापमान नॉर्मल हो जाए। सबसे जरूरी चीज यह कि ज्यादा गर्मी पड़ रही हो तो आप कपास से बनी तकिया का इस्तेमाल करे क्योंकि कपास काफी ठंडा होता है और वह शरीर के तापमान को भी नियंत्रित करता है।

सबसे पहले रूम का तापमान सामान्य बनाए
अगर रूम का तापमान 16 से 18 डिग्री से ज्यादा है तो उस रूम में सोना काफी मुश्किल होगा। या उस रूम में रहना ही मुश्किल हो सकता है। सबसे पहले आपको उस रूम के तापमान को कम करने के लिए कई काम करने होंगे। सबसे पहले खिड़की बंद करें और पर्दा गिरा दें और पूरे रूम में अंधेरा कर दें। कुछ देर के बाद आप देखेंगे की रूम का तापमान थोड़ा कम हुआ है। और फिर सोने से पहले आप रूम अंधेरा कर के खिड़की और दरवाजा खोल दें।

Latest Lifestyle News