A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इन घरेलू उपायों को अपनाकर आसानी से पाएं लू से निजात

इन घरेलू उपायों को अपनाकर आसानी से पाएं लू से निजात

गर्मियों में लू लगने से बहुत से लोग बीमार पड़ते हैं और यहां तक कि मौत भी जाती है लेकिन अगर आप कुछ आसान घरेलू उपाय अपना लें तो लू से बचा जा सकता है।

heat stroke- India TV Hindi heat stroke

हेल्थ डेस्क: गर्मी के बावजूद लोगों को काम के सिलसिले में घर से निकलना पड़ा है और ज़ाहिर है ऐसे में लू लगने का भी ख़तरा होता है। गर्मियों में लू लगने से बहुत से लोग बीमार पड़ते हैं और यहां तक कि मौत भी जाती है लेकिन अगर आप कुछ आसान घरेलू उपाय अपना लें तो लू से बचा जा सकता है। (अगर रहना है हमेशा जवान, तो अनार के छिलकों का करें यू इस्तेमाल)

  • धनिया पत्ते को पानी में भिगोकर उसे अच्छी तरह मसलकर छान लें। अब उसमें थोड़ी सी चीनी मिलाकर घर से निकले के पहले पी लें, लू नहीं लगेगी।
  • कच्चे आम का पन्ना भी लू से बचाव करता है। आम पन्ना का बनाना भी आसान है। कच्चे आम को उबालें, छिल्का उतारकर उसे मसल लें। इसमें ठंडा पानी मिलाएं। इसके बाद भुना जीरा, काला नमक और हल्की सी चीनी डालकर इसे पी लें। (अमरूद से भी ज्यादा फायदेमंद हैं उसके पत्ते, जानिए इनके फायदे)
  • पानी में ग्लूकोज मिलाकर पीते रहना चाहिए। इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है जिससे आपको थकान कम लगती है।
  • घर से बाहर जाते वक़्त हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें और थोड़ी-थोड़ी थोडी देर में पानी पीते रहें। साथ ही दिन में खाली पेट बाहर नहीं निकलना चाहिये।
  • गर्मी में प्याज़ का खूब सलाद खाएं। कच्चा प्याज़ लू से बचाने में मददगार होता है।
  • गर्मी में अक़्सर शरीर में पानी की कमी से बीमार पड़ते हैं इसलिए तरबूज़, ककड़ी और खीरा खूब खाना चाहिए। इसके अलावा फलों का जूस लेना भी फायदेमंद है।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News