A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अब ब्लड ग्रुप से पता चल जाएगा सामने वाला का स्वभाव, जानिए कैसे

अब ब्लड ग्रुप से पता चल जाएगा सामने वाला का स्वभाव, जानिए कैसे

एक शोध के अनुसार ब्लड ग्रुप के बारें में कुछ ऐसे दिलचस्प तथ्य निकले है। जिससे ब्लड ग्रुप के हिसाब से हम ये जान सकते है कि सामने वाला का स्वभाव कैसा है। जानिए ऐसे ही कुछ दिलचस्प तथ्यों के बारें में।

blood group- India TV Hindi blood group

हेल्थ डेस्क: ब्लड ग्रुप जो कि 8 तरह के होते है।। इसका सबसे पहले पता साल 1901 में पता चला। जो कि है- ए, बी, एबी और ओ पॉजिटिव या निगेटिव। हर किसी का ब्लड ग्रुप एक नहीं हो सकता है। केवल समान व्यक्ति से ही खून की अदला-बदली की जा सकती है। ब्लड का बदलाव मुख्यरुप से खून में पाए जाने वाले अणुओं के कारण होता है। जिन्हें एंटीजन और एंटीबॉडी कहा जाता है। एंटीजन, खून में पाई जाने वाली लाल रक्त कणिकाओं की सतह पर पाए जो हैं और एंटीबॉडी ब्लड प्लाजमा में।

ये भी पढ़े

हमारे शरीर में जो ब्लड पाया जाता है वो अनुवांशिक होता है। कभी-कभी भाई-बहन या फिर बहन-बहन का एक ही ब्लड ग्रुप होता है। एक शोध के अनुसार ब्लड ग्रुप के बारें में कुछ ऐसे दिलचस्प तथ्य निकले है। जिससे ब्लड ग्रुप के हिसाब से हम ये जान सकते है कि सामने वाला का स्वभाव कैसा है। जानिए ऐसे ही कुछ दिलचस्प तथ्यों के बारें में।

ए पॉजिटिव A(+)
जिन लोगों का ब्‍लड ग्रुप ए पॉजिटिव होता है उनकी नेतृत्‍व क्षमता अच्छी होती है। यह अपने काम से आसानी से लोगों काविश्वास जीत लेते है। जिसके कारण हमेशा सफलता की सीढ़ियां चलते जाते है। अगर आपका ब्लड ग्रुप ए पॉजीटिव है तो आप ए पॉजीटिव, ए नेगेटिव, ओ पॉजीटिव और ओ नेगेटिव ब्‍लड ग्रुप का ब्‍लड ले सकते हैं।

ए निगेटिव A(-)
ए निगेटिव ब्‍लड ग्रुप वाले लोग बहुत ही मेहनती होते है। यह कभी भी किसी भी काम को करने से पीछे नहीं हटते है। हर कठिन परिश्रम के कारण हमेशा सफलता प्राप्त करते है। अगर आपका ब्‍लड ग्रुप ए नेगेटिव है उन्‍हें ए नेगेटिव और ओ नेगेटिव वाले लोगों से ही ब्लड ले सकते है।

एबी पॉजिटिव AB(+)
इन ब्‍लड ग्रुप वालों को आप आसानी से समझ नहीं सकते है। कब क्या सोच रहे है, क्या कर रहे है। सिर्फ इन्हें ही पता होता है। हमेशा यह एक तरह ही नहीं सोच नहीं रखते है। एबी पॉजीटिव यूनिवर्सल रिसीवर होता है। यानी कि यह एबी पॉजीटिव, एबी नेगेटिव, ओ पॉजीटिव, ओ नेगेटिव, ए पॉजीटिव, ए नेगेटिव तथा बी पॉजीटिव व बी नेगेटिव किसी भी  ब्‍लड ग्रुप को ले सकते है।

अगली स्लइड में पढ़े और ब्लड ग्रुप के बारें में

Latest Lifestyle News