Monday, April 29, 2024
Advertisement

अब भरपेट चावल खाकर ऐसे करें अपना वजन कम

डेस्क: चावल का नाम आते ही हमारे दिमाग में आता है कि इसका सेवन करने से आप मोटे हो जाएगे। जब कि ऐसा नहीं है। चावल में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स, फाइबर और विटामिन बी के अलावा कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। जानिए कैसे करता है वज कंट्रोल..

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 26, 2017 9:54 IST
rice- India TV Hindi
rice

हेल्थ डेस्क: चावल का नाम आते ही हमारे दिमाग में आता है कि इसका सेवन करने से आप मोटे हो जाएगे। जिसके कारण आप कम से कम चावल का सेवन करते है। चावल में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स, फाइबर और विटामिन बी के अलावा कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। जो कि वजन को कंट्रोल में रखता है। कई महिलाएं इसलिए इसे खाने से कतराती है, क्योंकि इसमें ये तत्व पाएं जाते है। उसके मन में यह ब्रम होता है कि इसका सेवन करने से वह मोटी हो जाएगी। जो कि गलत धारणा है। जानिए कैसे चावल आपका वजन नहीं बढ़ने देता है।

ये भी पढ़े

कैलोरी की मात्रा

अगर आप व्हाइट राइस की जगह ब्राउन राइस खाती हैं, तो आप अधिक कैलोरी खाते है। एक कप पके हुए सफेद चावल में 242 कैलोरी, 4 ग्राम प्रोटीन और 1 ग्राम से कम फाइबर होता है। वहीं ब्राउन राइस में कैलोरी की मात्रा 218, प्रोटीन 5 ग्राम और 4 ग्राम फाइबर पाया जाता है जिसके कारण फाइबर से आपका पेट देर तक भरा रहता है। जिससे आप कम खाते है। इसलिए इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी, मैग्नींज आपके मोटा होने से बचाता है।। इसक साथ ही ब्राउन राइस विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है।

ऐसे करें वजन कम
एफएएसईबी जरनल 2008 में छपे एक अध्ययन ने यह बात सिद्ध कर दी है कि जो लोग चावल खाते हैं उनकी कमर अन्य लोगों की तुलना में पतली होती है। इंटरनेशनल जनरल आफ प्रीवेंटिव मेडिसिन में 2014 में छपे इस बात से भी यह तथ्य स्पष्ट होता है कि सफेद चावल की तुलना में ब्राउन राइस वजन कम करने में ज्यादा असरकारक है।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement