A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इस फल के बीज खाने से खत्म हो जाएगा कैंसर, जानिए कैसे

इस फल के बीज खाने से खत्म हो जाएगा कैंसर, जानिए कैसे

एक शोध में यह बात साबित हुई है कि अंगूर के बीजों का सत्व या अर्क ल्यूकेमिया और कैंसर के अन्य प्रकारों को बहुत ही सकारात्मक ढंग से ठीक करने में बेहद मददगार साबित होता है।

grapes- India TV Hindi grapes

हेल्थ डेस्क: कैंसर से संबंधित समय-समय पर की शोध होते रहते है, लेकिन इसकी अबी तक कोई पुख्ता दवा नहीं मिली है। जिससे कि इस बीमारी से निजात पाया जा सके। कैंसर से निजात पाने के लिए फल, सब्दी, दवाओं पर रिसर्च की जाती है। जिससे इस रोग से लड़ने की कोई गंभीर दवा मिल सके।

ये भी पढ़े-

हाल में ही एक नया शोध सामना आया। जिसमें ये बात सामने आई कि अंगूर के बीज खाने से काफी हद तक कैंसर से बचाव हो सकता है। यह कैंसर कोशिकाओं को तेजी से समाप्त करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है।

यह शोध  25 साल कैंसर के मरीजों के ऊपर किया गया। जो कि कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी के मेडिकल फिजिक्स एवं साइकोलॉजी के सीनियर प्रोफेसर डॉ. हर्डिन बी जॉन्स का कहना है कि कैंसर के इलाज के तौर पर प्रयोग की जाने वाली कीमोथैरेपी कैंसर पीड़ित मरीज को दर्दनाक मौत की तरह ले जा सकती है।

इसके बजाए प्राकृतिक तौर पर अपनाई जाने वाली घरेलू दवा, कैंसर के इलाज में  बिना किसी साइड इफेक्च के कारगार हो सकती है।

हाल ही में हुए एक शोध में यह बात साबित हुई है कि अंगूर के बीजों का सत्व या अर्क ल्यूकेमिया और कैंसर के अन्य प्रकारों को बहुत ही सकारात्मक ढंग से ठीक करने में बेहद मददगार साबित होता है।

शोध में यह साबित हो चुका है कि अंगूर के बीज सिर्फ 48 घंटे में हर तरह के कैंसर को 76 प्रतिशत तक विकीर्ण करने में सक्षम है। अमेरिकन एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक कैसर रिसर्च के अनुसार अगूर के बीज में पाया जाने वाला जेएनके प्रोटीन, कैंसर कोशिकाओं की विकीर्णों को नियंत्रित करने का काम करता है। इसलिए कैंसर से काफी हद तक अंगूर के बीज निजात दिला सकते है।

Latest Lifestyle News