A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! आपकी पानी की बोतल है बैक्टीरिया से भरी, हो सकती है जानलेवा

सावधान! आपकी पानी की बोतल है बैक्टीरिया से भरी, हो सकती है जानलेवा

अगर ऐसा है, तो हम आपको बता दें कि प्यूरीफायर से पानी को प्लास्टिक की बोतल या फिर स्टील की बोतल में डालते हैं। फ्रिज में पानी रखने के लिए ज्यादातर हम प्लास्टिक की बोतल का ही प्रयोग करते हैं। इन बोतलों में आपके अनुमान से कहीं अधिक बैक्टीरिया मौजूद...

water- India TV Hindi water

हेल्थ डेस्क: आप ये बात अच्छी तरह से जानते है कि बैक्टीरिया हर जगह किसी न किसी तरह मौजूद होते है। जिससे बचाव के लिए हम ऐसा काम करते है। जिससे कि यह बैक्टीरिया नष्ट हो जाएं। इसी के साथ हम पानी से बैक्टीरिया से निजात पाने के लिए वॉटर प्यूरीफायर का यूज करते है। जिससे कि आप खुद को स्वस्थ रख सके। लेकिन अगर आप यह सोचते है, तो आपकी सबसे बड़ी गलती है कि वॉटर व्यूरीफायर का पानी पीने से एक भी कीटाणु आपके अंदर नहीं गए। (पाना है 'राब्ता' स्टार सुशांत राजपूज जैसी बॉडी, तो फॉलो करें ये डाइट चार्ट)

अगर ऐसा है, तो हम आपको बता दें कि प्यूरीफायर से पानी को प्लास्टिक की बोतल या फिर स्टील की बोतल में डालते हैं। फ्रिज में पानी रखने के लिए ज्यादातर हम प्लास्टिक की बोतल का ही प्रयोग करते हैं। इन बोतलों में आपके अनुमान से कहीं अधिक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो कि आपको बीमार बनाते है। यह बात एक शोध में सामने आई। जो कि आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकते है।

शोध में आई ये बात सामने
इस शोध के मुताबिक, आप जिस बोतल का प्रयोग करते हैं उसमें प्रत्येक सेंटीमीटर एरिया में करीब 9 लाख कीटाणु होते हैं। जो कि एक टॉयलेट सीट से कहीं अधिक है, यानी आपकी पानी पीने वाली बोतल टॉयलेट सीट से बहुत अधिक गंदी है। ट्रेडिमिल रीव्यूज नामक एक संस्था ने एक सप्ताह तक उन बोतलों का अध्ययन किया जिसका प्रयोग एथलीट करते थे। इस दौरान उन्होंने पाया कि उसके एक सेंटीमीटर के एरिया में करीब 90,0000 कीटाणुओं की कॉलोनी बनी हुई थी। (सावधान! गर्भाशय कैंसर किसी को भी हो सकता है, ऐसे करें पहचान)

अगली स्लाइड में पढ़े और क्या निकला शोध में

Latest Lifestyle News