A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ आप है चाइनीज फूड खाने के शौकीन, तो जान लें ये जरुरी बातें

आप है चाइनीज फूड खाने के शौकीन, तो जान लें ये जरुरी बातें

अगर आप भी चाइनीज फूड बड़े ही चाव से खाते है, तो खाने से पहले ये बातें जरुर जान लें। जिससे कि आपको बाद में पछतावा न हो...

chinese food- India TV Hindi Image Source : GETTY IMMAGE chinese food

हेल्थ डेस्क: आज के समय में सभी लोग चाइनीज फूड के दीवाने होते है। जब भी भूख लगती है, तो पहला नाम चाउमीन, बर्गर का आता है। जिसके कारण लोग अक्सर स्ट्रीट फूड या फिर चाइनीज रेस्टॉरेंट में जाकर ये फूड खाते है। (रोजाना सुबह करें इस जूस का सेवन और पाएं जवां दिल)

फाइनीज फूड को हम बड़े चाव से खाते है। वहीं इंडिया में चाइनीज फूड की बात करें, तो ये बहुत ही स्पाइसी बनता है। जो कि हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है। यहां के फूड में भरपूर मात्रा में नमक का यूज किया जाता है साथ ही एमएसजी नामक तत्व डाला जाता है। जो कि कई बड़ी बीमारियों को न्यौता देता है। अगर आप भी चाइनीज फूड बड़े ही चाव से खाते है, तो खाने से पहले ये बातें जरुर जान लें। जिससे कि आपको बाद में पछतावा न हो। (बॉडी के इन 4 जगहों से अनचाहे बाल हटाना पड़ सकता है भारी)

एमएसजी का सेवन
चाइनीज फूड में अधिक मात्रा में एमएसजी का इस्तेमाल किया जाता है। एमएसजी यानि सोडियम ग्लूटामेट पड़ा होता है। यह हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदेय है। इसलिए इसका सेवन करना हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

अधिक कार्बोहाइड्रेट्स
चाइनीज फूड में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स पाया जाता है। इसमें जो मैदे के नू़ल्डस और चावल यूज किएं जाते है उसमें अधिक मात्रा में कार्बोहाइडेट्स होता है। जो कि जल्दी डाइजेड्स नहीं होता है। जिसके कारण आपको मोटापा, डायबिटीज जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

चाइनीज फूड में करें सॉसेस का यूज कम
चाइनीज सॉस जैसे कि सोया सॉस, होइसिन सॉ़स आदि में अधिक मात्रा में नमक का यूज किया जाता है। जिसके कारण आपके शरीर में अधिक मात्रा में नमक हो सकता है। जो कि बीमारी को न्यौता देता है।

अगली स्लाइड में पढ़े किन चाइनीज फूड्स का करें सेवन

Latest Lifestyle News