Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

रोजाना सुबह करें इस जूस का सेवन और पाएं जवां दिल

खराब खानपान के कारण दिल संबंधी समस्याओं हो जाती है। जिससे निजात पाने के लिए हम डॉक्टर्स के घर चक्कर लगाते है। अगर आप भी नहीं चाहते है कि आपको दिल संबंधी किसी भी तरह की समस्या हो, तो इसके लिए रोजाना एक गिलास इस जूस का सेवन करें।

Shivani Singh Written by: Shivani Singh @lastshivani
Published on: August 03, 2017 14:22 IST
cabbage ginger juice - India TV Hindi
cabbage ginger juice

हेल्थ डेस्क: आजकल के समय में हम इतना ज्यादा बिजी हो गए है कि हमें खुद का ख्याल रखने का समय ही नहीं मिलता है। अनियमित खानपान के कारण कम उम्र में ही दिल संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। (फायदा नहीं नुकसान पहुंचाती हैं शुगर फ्री गोलियां, हो सकती है ये गंभीर बीमारी)

खराब खानपान के कारण दिल संबंधी समस्याओं हो जाती है। जिससे निजात पाने के लिए हम डॉक्टर्स के घर चक्कर लगाते है। अगर आप भी नहीं चाहते है कि आपको दिल संबंधी किसी भी तरह की समस्या हो, तो इसके लिए रोजाना एक गिलास इस जूस का सेवन करें। इससे आपका दिल हेल्दी रहेगा। (सिर्फ एक घरेलू उपाय और पाएं स्किन की खुजली से निजात)

इस जूस में पत्तागोभी, अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। यह दोनों ही हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। जहां पत्ता गोभी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। जो कि धमनियों में जमे कॉलेस्ट्रॉल और विषैले तत्वों को बाहर निकलने में मदद करता है और रक्त का प्रवाह बना रहता है। इसके साथ ही अदरक में एंटीऑक्सिडेंट की अधिक मात्रा मौजूद होती है जो दिल की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करती है। जानिए इसे बनाने की विधि के बारें में।

सबसे पहले पत्तागभी को लेकर काटकर अच्छी तरह से धो लें। इसके साथ अदरक भी। इसके बाद मिक्सी में दोनों चीजों को डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। फिर इसे छलनी की सहायता से छान लें। इस जूस को रोजाना सुबह के समय करें। इससे आपको दिल संबंधी बीमारियों से बचाव होगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement