A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ ...तो इतना खतरनाक है प्रेग्नेंट महिला का प्लास्टिक की बोतल में पानी पीना, जानिए

...तो इतना खतरनाक है प्रेग्नेंट महिला का प्लास्टिक की बोतल में पानी पीना, जानिए

वास्तव में प्लास्टिक बोतल में पाया जाने वाला बिसफेनोल शरीर में भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को भी दबा देता है। इसकी वजह से प्रेग्नेंट महिला की भूख भी प्रभावित हो जाती है। यह अध्ययन द एंड्रोक्राइन सोसाइटी द्वारा कराया गया था।

pregnant woman- India TV Hindi pregnant woman

हेल्थ डेस्क: प्रेग्नेंसी के समय खुद का बहुत अधिक ख्याल रखना पड़ता है। जिससे कि आपको किसी भी तरह की समस्या न हो। दिनचर्या के साथ-साथ खानपान का भी पूरा ध्यान रखा जाता है।  हर महिला का एक सपना होता है कि वह मां बने। माना जाता है कि तभी वह पूर्ण रुप से महिला कहलाती है। जो कि एक अलग ही अनुभव होता है। प्रेग्नेंसी एक ऐसी अवस्था होती है जिसमें महिलाओं को कई समस्याओ का सामना करना पडता है।

ये भी पढ़े-

इस अवस्था में अपना अधिक ख्याल रखना पडता है क्योंकि आपके द्वारा किया गया हर काम का असर आपके होने वाले बच्चे में पड़ सकता है। इसलिए इस अवस्था में अपना अधिक ध्यान रखने की जरुरत पडती है। हमारी एक छोटी सी गलती हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

पानी हमें फिट रखने में काफी मददगार है। जब भी हम घर से बाहर निकलते है, तो प्लास्टिक की बोतल में घर से ही पानी ले जाते है या फिर बाहर से खरीद लेते है, लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि प्रेग्नेंसी के सम बाहर से पानी लेकर पानी मां और बच्चे के लिए कितना खतरनाक है। इससे दोनों की सेहत पर फर्क पड़ता है। इस बात का खुलासा एक रिसर्च के माध्यम में हुआ।

एक हालिया अध्ययन में खुलासा किया है कि प्रेग्नेंसी में प्लास्ट‍िक बोतल से पानी पीना हार्मोनल बदलाव की वजह बन सकता है। वास्तव में प्लास्टिक बोतल में पाया जाने वाला बिसफेनोल शरीर में भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को भी दबा देता है। इसकी वजह से प्रेग्नेंट महिला की भूख भी प्रभावित हो जाती है। यह अध्ययन द एंड्रोक्राइन सोसाइटी द्वारा कराया गया था।

अगली स्लाइड में पढ़े बोतल क्यों है सेहत के लिए खतरनाक

Latest Lifestyle News