Monday, April 29, 2024
Advertisement

खाली पेट गाजर का जूस पीने के है ढेर सारे फायदे, जानिए

दिल को सेहतमंद रखने के अलावा, गाजर का जूस ब्लड प्रेशर को 5 प्रतिशत तक कम कर सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गाजर के जूस में मौजूद पोषक तत्व जिनमें फाइबर, पोटैशियम, नाइट्रेट्स और विटामिन सी, ब्लड प्रेशर को कम करने वाले तत्व होते हैं...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 16, 2017 18:45 IST
carrot juice- India TV Hindi
carrot juice

हेल्थ डेस्क: हमारा ठीक ढंग से खानपान हमारी सेहत के लिए काफी मायने रखता है। आज के समय की बात करें, तो बेकार लाइफस्टाइल और खानपान के कारण कई मानसिक और शारीरिक समस्याओं का सामना करना पडता है। इसके साथ ही भाग-दौड़ भरी लाइफ के कारण हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि हम ठीक ढंग से खाना भी खा पाएं। जिसके कारण हम आधा से ज्यादा दिन जंक फूड में ही निर्भर रहते है। जो कि आपकी सेहत को खराब करने के लिए काफी है।

ये भी पढ़े-

अगर आप चाहते है कि आपकी सेहत एकदम फिट रहे, तो इसके लिए गाजर का जूस पीना शुरु कर दें। खाने में गाजर को शामिल करने से न सिर्फ आपकी आंखों की रोशनी तेज़ बनी रहेगी बल्कि आपका दिल भी सेहतमंद रहेगा। अगर आपका बाकी का खानपान भी ठीक रहेगा तो गाजर शामिल करने से आपका वज़न भी जल्दी घटेगा।

साल 2011 में न्यूट्रीशनल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि 480 मिलीग्राम ताज़ा गाजर का जूस रोज़ पीने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स बढ़ते हैं और लिपिड पैरॉक्सिडेशन कम होता है। लिपिड पैरॉक्सिडेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जो वहां नैचुरली होती है जो ऑक्सीडेंट्स अनसैचुरेटिड फैटी एसिड पर अटैक करते हैं।

दिल को सेहतमंद रखने के अलावा, गाजर का जूस ब्लड प्रेशर को 5 प्रतिशत तक कम कर सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गाजर के जूस में मौजूद पोषक तत्व जिनमें फाइबर, पोटैशियम, नाइट्रेट्स और विटामिन सी, ब्लड प्रेशर को कम करने वाले तत्व होते हैं। बस फिर सोचना क्या, गाजर ले आइये और कल से ही शुरू हो जाएये गाजर का जूस पीना। 

 
गाजर में नाइट्रेट काफी मात्रा में होता है जो रक्त वाहिकाओं को चौड़ा होने में मदद करती हैं और इस तरह से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। गाजर का ज़्यादा से ज़्यादा फायदा उठाने के लिए आप इसका एक ग्लास जूस हर रोज़ सुबह पिएं। इसके लिए आपको कुछ खास नहीं करना, गाजर को पानी डालकर मिक्सर में ब्लेंड कर लें। टेस्ट के लिए नींबू निचोड़ लें और काला नमक मिलाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement