A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ दूध को बनाना है और हेल्दी, तो उसमें मिलाएं इनमें से कोई 1 चीजें

दूध को बनाना है और हेल्दी, तो उसमें मिलाएं इनमें से कोई 1 चीजें

जहां दूध में कैल्शियम, प्रोटीन जैसे न जाने कितने तत्व पाएं जाते है जिन्हें पीने से आपको कई समस्याओं से निजात मिल जाता है। लेकिन आपको दूध के बारें में ये नहीं पता होगा कि इसमें कुछ चीजें मिला दी जाएं, तो यह आपकी सेहत को चार गुना ज्यादा फायदा करेंगी।

milk- India TV Hindi milk

हेल्थ डेस्क: दूध पीने के कितने फायदे हैं ये शायद बताने की जरुरत नहीं है, रोजाना दूध पीने से न सिर्फ आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि यह शरीर की तकरीबन हर जरुरत को पूरा करता है। वैसे तो दूध के पौष्टिकता के बारें में जितना कहा जाएं। उतना कम होगा।

ये भी पढ़े-

जहां दूध में कैल्शियम, प्रोटीन जैसे न जाने कितने तत्व पाएं जाते है जिन्हें पीने से आपको कई समस्याओं से निजात मिल जाता है। लेकिन आपको दूध के बारें में ये नहीं पता होगा कि इसमें कुछ चीजें मिला दी जाएं, तो यह आपकी सेहत को चार गुना ज्यादा फायदा करेंगी। जानिए कौन सी चीज दूध में मिलाने से दूध की पौष्टिकता चार गुना बढ़ जायेगी।

इलायची
आमतौर में इलायची का इस्तेमाल खाना, पकवान आदि में खूशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक, एंटीस्पैसमोडिक और कार्मिनेटिव जैसे गुण पाएं जाते है। जिसे ठंडे दूध में मिलाकर पीने से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ गर्मी से भी राहत दिलाएंगा।

दालचीनी
अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है। जिसके कारण आपको काफी प्रॉब्लम होती है। अगर आप चाहते है ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहें, तो इसके लिए दूध में दालचीनी का पाउडर मिला कर पिएं। ये कैलोरी का लेवल नहीं बढ़ाता है। साथ ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और चीजों के बारें में

Latest Lifestyle News