A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ भूलकर भी न करें गर्म चीजों का सेवन, हो सकता है खतरनाक

भूलकर भी न करें गर्म चीजों का सेवन, हो सकता है खतरनाक

चाय और अन्य गर्म चीजें पीना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेय साबित हो सकती है। हाल में ही एक शोध किया गया जिसमें ये बात सामने आई कि जो लोग ज्यादा गर्म चीजें पीते है। उनमें एसोफैगल कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है।

tea- India TV Hindi tea

हेल्थ डेस्क: चाय हमारी लाइफ का एक अहम हिस्सा है। सुबह-सुबह उठकर जब तक एक कप गर्मागर्म चाय न मिल जाए तब तक दिन की शुरुआत अच्छी नही होती है। चाय पीने से हमारे शरीर में स्फूर्ति आ जाती है। जिससे हम तरोताजा महसूस करते है। आप हमेशा ग्रीन टी या फिर अदरक की चाय पीते है।

ये भी पढ़े

कई लोगों की आदत होती है कि उन्हे गर्मा-गर्म चाय ही पसंद है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि इस तरह चाय और अन्य गर्म चीजें पीना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेय साबित हो सकती है। हाल में ही एक शोध किया गया जिसमें ये बात सामने आई कि जो लोग ज्यादा गर्म चीजें पीते है। उनमें एसोफैगल कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है।

WHO की कैंसर एजेंसी इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर ने किया और ये शोध लांसेट ऑन्कोलॉजी में पब्लिश किया गया।

ये रिसर्च विदेशी ड्रिंक माटे पीने वाले लोगों पर किया गया। ये एक तरह की हर्बल चाय होती है। एशिया, साउथ अमेरिका और अफ्रीका में ये ड्रिंक बहुत ही फेमस है। ये बहुत ही गर्म सर्व की जाती है और वैज्ञानिकों ने इसे पीने वाले लोगों पर शोध कर पाया कि उनमें कैंसर होने की संभावना सबसे अधिक होती है।

ये है एसोफैगल कैंसर के लक्षण
एसोफैगल कैंसर में शुरुआत में कोई लक्षण नहीं दिखते लेकिन सय के साथ-साथ आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जैसे कि आपको खाना खाने और उसे निगलने में परेशानी आ सकती है। इसमें आपको दर्द सहित कई समस्याएं हो सकती है। इसके साथ ही आपको सीने में या सीने की हड्डी के ठीक नीचे भोजन चिपकने की शिकायत होने लगती है।

Latest Lifestyle News