A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ लिवर को रखना है दुरुस्त, तो करें इसका सेवन

लिवर को रखना है दुरुस्त, तो करें इसका सेवन

अगर आप अपने लिवर को फिट रखना चाहते है तो रोज ब्लैक कॉफी पीना शुरु कर दीजिए। कम से कम एक कप जरुर पिएं क्योंकि स्वास्थ्य विशेषों का कहना है कि दो से तीन कप कॉफी बिना दूध या चीनी मिलाए पीने से लिवर संबधी रोग का खतरा कम हो जाता है, जिसमें लिवर का कैंसर..

human lever- India TV Hindi human lever

हेल्थ डेस्क: हमारी बॉडी में मौजूद हर अंग हमारे किसी न किसी काम के होते है। इसी तरह हमारे शरीर में लीवर सबसे ज्यादा बिजी रहने वाला अंग माना जाता है। यह अंग हमारे शरीर में पाचन तंत्र को ठीक रखता है।

ये भी पढ़े-

हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है। लेकिन आज के समय की बात की जाए तो  हमारी लाइफस्टाइल इतनी बिजी हो गई है कि हमारा ठीक ढंग से खान-पान नही होता है। जिसके कारण हमें कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पडता है।

अगर आप अपने लिवर को फिट रखना चाहते है तो रोज ब्लैक कॉफी पीना शुरु कर दीजिए। कम से कम एक कप जरुर पिएं क्योंकि स्वास्थ्य विशेषों का कहना है कि दो से तीन कप कॉफी बिना दूध या चीनी मिलाए पीने से लिवर संबधी रोग का खतरा कम हो जाता है, जिसमें लिवर का कैंसर भी शामिल है।

जो लोग रोजाना दो कप से ज्यादा कॉफी पीते हैं, अगर उन्हें पहले से लीवर संबंधी कोई बीमारी है तो उसमें भी फायदा होता है। यहां तक कि यह कैंसर को पनपने से भी रोकता है और मृत्यु दर में भी कमी आती है।

राजधानी के फोर्टिस एस्कार्टस लीवर एंड डायजेस्टिव डिजिज संस्थान के सीनीयर कंसल्टेंट डॉ. मानव वर्धवान बताते हैं, "कॉफी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसका फायदा कई रोगों में काम आता है। हृदय रोग से लेकर टाइप 2 मधुमेह और पार्किसन रोग से भी कॉफी पीने से बचाव होता है।"

वर्धवान सलाह देते हैं, "कॉफी बिना चीनी के पीनी चाहिए। अगर आप चीनी मिलाते हैं तो यह कैफीन के असर को कम कर देता है। साथ ही या तो बेहद कम दूध डालें या बिना दूध की कॉफी पीएं।"

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News