Thursday, April 18, 2024
Advertisement

रोजाना सिर्फ एक कप काली चाय पीने से बन जाएगा आपका दिन, जानिए कैसे

शोधों के अनुसार ये बात सामने आई कि काली चाय में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पोलीफेनोल होते हैं, जिससे आपको कोरोनरी हार्ट डिजीज़ के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। हालांकि कई विशेषज्ञों का मानना है कि चाय का शरीर पर डीहाइड्रेटिंग प्रभाव पड़ता..

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 29, 2016 6:55 IST
women take black tea- India TV Hindi
women take black tea

हेल्थ डेस्क: चाय एक ऐसी चीज है। जिसका नाम लेते है कि आधी थकान उतर जाती है। और फिर ये मिल जाएं तो फिर बात ही क्या। दिनभर की थकान मिटाने के लिए इससे अच्छा विकल्प आपको कोई दूसरा नहीं मिलता है। ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है।

ये भी पढ़े-

कई लोगों की तो ऐसी आदत होती है कि सुबह बेड छोड़ने से पहले उनके हाथ में चाय होनी चाहिए, नहीं दिनभर सरदर्द, थकान और आलस्य उनपर हावी रहता है। एक कप चाय हमें स्फूर्ति और ऊर्जा देती है। चाय तो कई तरह की बनाई जाती है, लेकिन किसी को अदरक वाली चाय, ग्रीन टी तो किसी को मसाले वाली चाय पसंद है, लेकिन कभी आपने काली चाय यानी कि ब्लैक टी ट्राई किया है। नहीं तो अब इसको पीना शुरु कर दें, क्योंकि ये हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है।

अब आप सोच रहे होगे कि इसमें ऐसा क्या है कि दूसरे चाय में नहीं है, तो हम आपको बता दें कि एक शोध में ये बात सामने आई कि ये हमारे दिल को फिट रखती है। जिससे आपको दिल संबंधी कोई समस्या कभी नहीं हो सकती है। जानिए क्यों?

कई शोधों के अनुसार ये बात सामने आई कि काली चाय में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पोलीफेनोल होते हैं, जिससे आपको कोरोनरी हार्ट डिजीज़ के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। हालांकि कई विशेषज्ञों का मानना है कि चाय का शरीर पर डीहाइड्रेटिंग प्रभाव पड़ता है।

शोध बताते हैं कि रोजाना पर्याप्त मात्रा में (कम से कम 250 मिलीग्राम) काली चाय पीने से दिल पर एक उपचारात्मक प्रभाव पड़ता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement