A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सुबह खाली पेट काला नमक का पानी पीने से मोटापा कम होने के अलावा ये हैं 5 लाभ, जानिए

सुबह खाली पेट काला नमक का पानी पीने से मोटापा कम होने के अलावा ये हैं 5 लाभ, जानिए

काला नमक में मुख्य रुप से सोडियम क्लोराइड होता है। इसके अलावा इसमें सोडियम सल्फेट, आइरन सल्फाइड, हाइड्रोजन सल्फाइड भी कुछ मात्रा में पाया जाता है। इसका नमकीन स्वाद सोडियम क्लोराइड के कारण होता है। आयरन सल्फाइड के कारण इसका गहरा बैंगनी रंग दिखता है।

black salt- India TV Hindi black salt

धर्म डेस्क: हमारे शरीर में अलग-अलग समय में पानी पीने का अलग-अलग प्रभाव होता है। डॉक्टरों के अनुसार हमारे खानपान के साथ-साथ हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होनीं चाहिए। नहीं तो हम कई बीमारियों से घिर जाएगे। इसी रह अगर आप सुबह उठकर सिर्फ एक गिलास पानी कुछ खाए बिना लेते है तो आपको जाने कितनी सेहत संबंधी समस्याओं से निजात मिल जाता है। और अगर इसमें काला नमक मिला हो तो फिर बात ही क्या है। इसका असर दो गुना और बढ जाता है।

ये भी पढ़े-

पानी में काला नमक मिलाकर पीने से सेहत को कई फायदे मिलते है। इससे हमारा पाचन सही रहता है, साथ ही यह मोटापा को कम करें, त्वचा को सुंदर, ब्‍लड शुगर, ब्‍लड प्रेशर, ऊर्जा में सुधार के साथ और कई बीमारियों को झट से सही कर देता है।  यह हमारी किचन में आसानी से मिल जाता है। जिसके कारण आपको ज्यादा इसे ढूंढना भी नहीं पडेगा।

काला नमक में मुख्य रुप से सोडियम क्लोराइड होता है। इसके अलावा इसमें सोडियम सल्फेट, आइरन सल्फाइड, हाइड्रोजन सल्फाइड भी कुछ मात्रा में पाया जाता है। इसका नमकीन स्वाद सोडियम क्लोराइड के कारण होता है। आयरन सल्फाइड के कारण इसका गहरा बैंगनी रंग दिखता है। जनिए इसे सुबह- सुबह पानी के साथ पीने में क्या है स्वास्थ्य लाभ।

मोटापा से दिलाएं निजात
काला नमक पानी में मिलकर ऐसे तत्व बनाते है जिसके कारण यह हमारे पाचन को ठीक रहता है। जिससे हमारी कोशिकाओं को पोषण मिलता है। जिससे हमें कम आवश्यकतानुसार भूख लगती है। जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है।

अगली स्लाइड में पढ़े इसे पीने के फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News