A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! कही आप रोज वाइट ब्रेड तो नही खाते, हो सकता है हानिकारक

सावधान! कही आप रोज वाइट ब्रेड तो नही खाते, हो सकता है हानिकारक

जिस ब्रेड को आप इतने चाव से खाते है वह हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी हानिकारक है। चौक गए न। जी हां आप जिस ब्रेड को आराम से काते है जानिए इसे खाने हमारे लिे कितना हानिकारक हो सकता है। जानिए ऐसा क्यों है।

white bread- India TV Hindi white bread

नई दिल्ली: आज कल की भागदौड़ में हम इतनी बुरी तरह व्यस्त हो गए कि खुद के लिे भी एक मिनट का समय नही निकाल पाते है। हमारी जीवनशैली, और अनियमित रुप से खाना हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो रहा है। फिर चाहे वह ब्रेकफास्ट की बात हो या पिर लंच या डिनर की सभी का यहा हाल है।

ये भी पढ़े-  कॉ़फी में बटर मिलाकर पीने के है बेहतरीन लाभ, जानिए

जब हम जल्दी में होते है तो जल्दबाजी के कारण ब्रेकपास्ट में हम ब्रेड खा लेते है। जिससे थोड़ी देर के लिए तो भुख मिट जाती है, लेकिन कुछ समय बाद आपको फिर से कुछ न कुछ खाना पड़ता है। क्या आप जानते है कि जिस ब्रेड को आप इतने चाव से खाते है वह हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी हानिकारक है। चौक गए न। जी हां आप जिस ब्रेड को आराम से काते है जानिए इसे खाने हमारे लिे कितना हानिकारक हो सकता है।

  • आप ये बात नही जानते होगे कि आप जिस ब्रेड को बड़े मजे से खा रहे है। उसमें अन्य चीजों की तुलना में कम पोषक तत्व होते है। सबसे ज्यादा वाइट ब्रेड में। इसे खाने से न आपको फाइबर मिलता है न ही कोई न तत्व। आगर आप इशे खाना नहीं छोड़ सकते है तो इसे सफेद ब्रेड के बदले ब्राउन ब्रेड लें। ये इससे बेहतर होती है।
  • ज्यादातर ब्रेड में देखा गया है कि इसमें नमक की मात्रा अधिक होती है। जिसके कारण हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक हो जाती है। जिसके कारण शरीर में यह असंतुलित हो जाती है। इसलिए आप इसे जितना दूर रहे उतना आपके लिए बेहतर है।  के संतुलन पर असर पड़ता है. आप चाहे तो घर पर ब्रेड तैयार कर सकते हैं और उसमें नमक की मात्रा को संतुलित रख सकते हैं.
  • आपको शायद ये बात पता न हो कि इसे खाने से आपके वजन बढता है। इसमें अधिक मात्रा में नमक, चीनी और प्रीजरवेटिव्स पाय़ा जाता है। जो वजन बढाने में सहायक होते है।

Latest Lifestyle News