A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ प्रेग्नेंसी का करना है मोटापा कम, तो रोज करें सिर्फ 15 सेकंड ये काम

प्रेग्नेंसी का करना है मोटापा कम, तो रोज करें सिर्फ 15 सेकंड ये काम

गर्भावस्था के बाद महिलाओं का पेट मोटा हो जाता है। कई महिलाएं पेट कम करने के लिए तमाम मशक्कत भी करती हैं। लेकिन खई ऐसे उपाय हम कर लेते है जो कि होने वाले बच्चे की जान में बन आती है। अगर आप प्रेग्नेंसी के समय के मोटापा से निजात पाना चाहती है, तो करें.

women should do kegel exercise post pregnanacy to reduce...- India TV Hindi women should do kegel exercise post pregnanacy to reduce belly fat

हेल्थ डेस्क: प्रेग्नेंसी एक ऐसा समय है। जिसमें खुद के साथ-साथ होने वाले बच्चे का भी ख्याल रखना बहुत ही जरुरी होता है। आपकी एक चूक आप पर भारी पड़ सकती है। इसी कारण प्रेग्नेंट महिला का सभी लोग बहुत ख्याल रखते है। इस अवस्था में एक सबसे बड़ी समस्या होती है। वह है मोटापा। जिसके कारण आपको की परेशानियों का सामना करना पडता है।

ये भी पढ़े-

इसमें कोई शक नहीं है कि गर्भावस्था के बाद महिलाओं का पेट मोटा हो जाता है। कई महिलाएं पेट कम करने के लिए तमाम मशक्कत भी करती हैं। लेकिन खई ऐसे उपाय हम कर लेते है जो कि होने वाले बच्चे की जान में बन आती है। अगर आप प्रेग्नेंसी के समय के मोटापा से निजात पाना चाहती है तो रोज सिर्फ 15 सेकंड अपनी दिनचर्या से दीजिए। फिर खुद आप असर देखकर आश्चर्यचकित हो जाएगी।

प्रेग्नेंसी में कीगल एक्सरसाइज़ करना बेहतर उपाय है। इससे पेल्विक हिस्से की मांसपेशियों को मजबूत बनाने मदद मिलती है, जिससे लेबर आसन होता है। इसके लिए आरामदायक अवस्था में बैठ जाएं और अपने टायलेट को तब तक रोकने की कोशिश करें, जब तक सम्भव हो और उसके बाद रिलैक्स हो जाएं। ऐसा 10 से 15 बार करें। आप इसे दिन या रात में कभी भी ट्राई कर सकती हैं। अगर संभव हो तो, ब्रेस्टफीडिंग के बाद करें। इस तरह आप इसे दिन में 20 से 25 बार कर पाएंगी।

Latest Lifestyle News