A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ बौना नाम से पाना है निजात, तो रोज करें ये योगासन

बौना नाम से पाना है निजात, तो रोज करें ये योगासन

अगर आप चाहते है कि आपकी भी हाइट अधिक हो तो इन योगासनों को करके आप इस समस्या से निजात पा सकती है। जानि इन योगासनों के बारें में।

increase height- India TV Hindi increase height

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसकी हाइट सही हो, क्योंकि लोग मानते है कि इससे आपकी पर्सनालिटी में पर्क पडता है। हमारे जीवन में कई ऐसे करियर होते है कि जिसमें लंबाई की खास जरुरत होती है। अगर आप पुलिस, या फिर मॉडलिंग के क्षेत्र में अपना हाथ अजमाना चाहते है तो इसके लिए आपकी डाइट को होना बहुत ही जरुरी होता है।

ये भी पढ़े-

अगर आपकी हाइट कम होती है तो लोग आपको जाने कितने नामों से चिढ़ाते है। जो कि आपको बहुत बुरा लगता है। जिसके कारण आप ऐसे उपाय अपनाते है जिससे कि इस समस्या से निजात मिल जाएं।

कुछ लोग तो यह भी सोचते है कि 18 साल की उम्र की बाद आपकी हाइट नहीं बढती है। जबकि यह गलत अवधारणा है। आप अपनी हाइट 18 साल के बाद भी बढ़ा सकते है। अगर आप नियमित रूप से व्यायाम, पौष्टिक भोजन आदि करने से आपकी हाइट में बढोत्तरी होगी।

हमारे शरीर की लंबाई बढ़ाने का सबसे बड़ा योगदान होता है ह्यूमन ग्रोथ हॉरमो(HGH)। यह पिट्यूटरी ग्लैण्ड से निकलता है जिससे हमारी हाइट बढ़ती है। सही प्रोटीन और न्यूटिशन न मिलने के कारण शरीर का विकास होना बंद या कम हो जाता है और अगर आप शरीर का सही विकास करना चाहते हैं तो खान-पान का पूरा ध्यान रखना शुरु कर दें।

आजकल कोल्ड ड्रिंक्स पीना फैशन बन गया है, लेकिन यह सेहत के लिहाज से सही नहीं है। बर्गर, नूडल्स, पिज्जा खाने से भी हाइट नहीं बढ़ती। दूध, दही, पनीर, मक्खन, दालें खाने से हाइट बढ़ती है। प्रोटीन दूध, दही, में खूब होता है। विटामिन, मिनरल्स के लिए फल खाए, जूस  हरी सब्जी, दालें आदि का सेवन करें। इसके साथ ही इन योगासन को करने से आप आसानी से अपनी हाइट बढा सकते है। जिससे कि आपको कोई कभी चिढा नहीं पाएगा।

अगली स्लाइड में पढ़े योगासन के बारें में

Latest Lifestyle News