A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Kitchen Hacks: 4-5 दिन में सड़ जाते हैं टमाटर? जानिए इन्हें 20-25 दिन स्टोर करने का बेस्ट तरीका

Kitchen Hacks: 4-5 दिन में सड़ जाते हैं टमाटर? जानिए इन्हें 20-25 दिन स्टोर करने का बेस्ट तरीका

टमाटर को स्टोर करना बहुत मुश्किल होता है। फ्रिज में रखने के बावजूद ये 4-5 दिन में ही खराब हो जाते हैं। ऐसे में ये आसान ट्रिक्स आपके बहुत काम आने वाली हैं।

easy kitchen tricks How to keep tomatoes safe in fridge for 20-25 days tamatar ko store karne ka aas- India TV Hindi Image Source : INDIA TV टमाटर को 20-25 दिन फ्रिज में कैसे रखें सुरक्षित, जानिए ये आसान किचन ट्रिक्स   

कई बार टमाटर के दाम काफी महंगे हो जाते हैं। ऐसे में हम स्टॉक करने के चक्कर में टमाटर ज्यादा ले आते हैं, लेकिन ये ऐसी चीज है कि अगर आपने इसे सही से नहीं रखा तो ये 3-4 दिन में ही सड़ने लगते हैं और खराब हो जाते हैं। इसलिए हम आपको ऐसी खास ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप इन्हें 20 से 25 दिनों तक संभाल कर रख सकते हैं। 

1. सबसे पहले आप मार्केट से टमाटर लेकर आएं तो उन्हें वॉश करें। 

2. इसके बाद टमाटर को साफ कपड़े से पोंछ दीजिए। 

3. साफ कपड़े से पोंछने के बाद टमाटर का ऊपरी हिस्सा, जिसे टमाटर की आईस भी बोलते हैं। कहा जाता है कि उसे खाना नहीं चाहिए और इसी में ही हवा जाती है, जिसकी वजह से टमाटर सड़ने लगता है। इसलिए इस टमाटर की आईस को पैक करना है। 

Kitchen Hacks: दूध फटने की समस्या हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये शानदार ट्रिक्स, फ्रिज की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

Image Source : pixabay.comटमाटर को 20-25 दिन फ्रिज में कैसे रखें सुरक्षित, जानिए ये आसान किचन ट्रिक्स   

कैसे करें पैक?

टमाटर की आईस को पैक करने के दो तरीके होते हैं। पहला तरीका होता है कि मोमबत्ती की ड्रॉप टमाटर की आईस पर गिराते जाएं, जिससे ऊपर का हिस्सा पैक हो जाएगा और टमाटर बिल्कुल भी नहीं सड़ेगा। 

इससे भी अच्छा एक तरीका है, वो है टेप, जोकि हर घर में उपलब्ध होता है। या दुकान से आसानी से खरीदा जा सकता है। आप इस टैप को टमाटर की आईस पर लगा दीजिए। बस इस बात का ध्यान रखिए  कि टमाटर की आईस पूरी तरह से बंद होना चाहिए। इसके लिए आपको 3-4 बार टेप लगाना पड़ेगा। 

इसके बाद आप किसी बॉक्स या फिर पॉलिथिन बैग में रखकर फ्रिज में रख दीजिए। आपके ये टमाटर 20-25 दिन आराम से चल जाएंगे। जब आपको जरूरत हो, टमाटर निकालिए और उसे धोकर व आईस काटकर ही इस्तेमाल करिए। 

नमक और हल्दी से भी टमाटर को स्टोर करने में मिलेगी मदद 

टमाटर को लंबे सयम तक स्टोर करने का एक और तरीका है। सबसे पहले आप एक बर्तन में पानी लीजिए। इस पानी में 1 चम्मच नमक डाल दीजिए। इसके बाद आधा चम्मच हल्दी डाल दीजिए। इस पानी में आप टमाटर को अच्छी तरह से वॉश कर लीजिए। आप इसे वेनेगर के पानी में भी वॉश कर सकते हैं। इसके बाद साफ कपड़े से टमाटर को अच्छी तरह से पोंछ लें और फिर किसी पॉलिथिन बैग या बॉक्स में रखकर फ्रिज में रख दें। इसका एक फायदा ये भी है कि इस पानी से धोने से किटाणु भी साफ हो जाते हैं।  

डिस्क्लेमर - ये नुस्खे डॉक्टरों या एक्सपर्ट्स द्वारा प्रामाणिक नहीं है। इंटरनेट पर मौजूद जानकारी और लोगों के अनुभव के आधार पर इस स्टोरी को लिखा गया है।

Latest Lifestyle News