Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Kitchen Hacks: दूध फटने की समस्या हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये शानदार ट्रिक्स, फ्रिज की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

अगर आप भी दूध फटने की समस्या से हमेशा परेशान रहते हैं तो यह कुछ टिप्स अपना सकते हैं। इससे आप दूध लंबे समय तक अच्छा रख सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 23, 2021 9:24 IST
दूध फटने की समस्या हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये शानदार ट्रिक्स, फ्रिज की भी जरूरत नहीं पड़ेगी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM दूध फटने की समस्या हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये शानदार ट्रिक्स, फ्रिज की भी जरूरत नहीं पड़ेगी

गर्मियों में दूध फटने की समस्या का बार-बार सामना करना पड़ता है। जिनके पास फ्रिज नहीं है या खराब पड़ा हुआ है तो उनके लिए लंबे समय तक दूध को अच्छा रखना एक चुनौती का कारण बन जाता है। अगर आप भी इस समस्या से हमेशा परेशान रहते हैं तो यह कुछ टिप्स अपना सकते हैं। इससे आप दूध लंबे समय तक अच्छा रख सकते हैं। 

दूध को फटने से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

  • दूध को घर लाते ही सबसे पहले उसे गर्म कर लें। इससे उसके फटने के चांस काफी कम रहता है। 
  • 4-5 घंटे बाद  फिर एक बार दूध को गर्म कर लें। इससे वह 5-6 घंटे के लिए बच सकता है।

Kitchen Hacks: नजर हटाते ही उबल जाता है दूध जो जरूर अपनाएं ये सिंपल टिप्स

  • दूध को फटने से बचाने के लिए आप दिन में 2-3 बार दूध को जरूर उबालें। 
  • कई बार रात को गर्म किया हुआ दूध सुबह खराब हो जाता है। ऐसे में आप देर रात जैसे 9-10 बजे दूध गर्म करें और फिर सुबह 5-6 बजे गर्म कर लें। इससे दूध नहीं फटेगा। 
  • दूध को रात के समय फटने से बचाने के लिए आप चाहे तो एक और तरीका अपना सकते हैं। इसके लिए एक बड़ी प्लेट या थाली में ठंडा पानी भर लें और उसके ऊपर दूध का बर्तन रख दें। इससे आपका दूध ठंडा रहेगा। जिससे उसके फटने की संभावना काफी कम हो जाएगी।
  • अगर आप शाम को दूध लेते हैं और देर रात तक वो ठंडा नहीं हो पाता है तो काफी समस्या हो जाती है। ऐसे में सुबह तक कई बार फट जाता है। आप ऐसा कर सकते हैं कि एक बड़े बर्तन में बर्फ के टुकड़े डालकर उसमें उबाले हुए दूध का बर्तन तुरंत रख दीजिए। दूध चंद मिनटों में ठंडा हो जाएगा और आप उसे फ्रिज में रख सकते हैं।

Kitchen Hacks: सब्जी में हो गया है ज्यादा नमक, घबराएं नहीं अपनाएं ये शानदार ट्रिक्स

  • रात को आप चाहे तो दूध उस कमरे में रख सकते हैं जहां पर एसी, कूलर या पंखा चल रहा हो। इससे भी दूध फटने के चांस कम होते हैं। 
  • अगर दूध को गैस में रखते ही आपको लग रहा है कि वह फट जाएगा तो उसमें एक चुटकी खाने वाला सोड़ा डालकर अच्छी तरह से मिलाते रहें। जब तक कि उबाल ना आ जाए। इसके साथ ही कोशिश करे कि दूध का इस्तेमाल 3-4 घंटे के अंदर कर लें। 
  • आपके मन में कई बार सवाल उठता होगा कि आखिर दूध बेचने वाले लोगों का क्यों नहीं खराब होता है। वह  4-5 घंटे ऐसे ही लेकर घूमते हैं जबकि घर पर दूध के सुरक्षित रहने का समय अधिकतम दो घंटे रहता है। इसको लेकर अधिकतर दूधिए दूध को सुरक्षित रखने के लिए उसमें अधिक मात्रा में खाने का सोडा मिलाते हैं।  जिससे वह खराब नहीं होता है। लेकिन आपको बता दें कि अधिक सोडायुक्त दूध पीना सेहत के लिए खतरनाक होता है। इससे आपको पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement