1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Kitchen Hacks: नजर हटाते ही उबल जाता है दूध जो जरूर अपनाएं ये सिंपल टिप्स

Kitchen Hacks: नजर हटाते ही उबल जाता है दूध जो जरूर अपनाएं ये सिंपल टिप्स

दूध से जैसे ही ध्यान हटाओ वैसे ही झट से उबल जाता है। ऐसे में आप चाहे तो इन सिंपल ट्रिक्स को अपना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 21, 2021 12:02 IST
Kitchen Hacks: नजर हटाते ही उबल जाता है दूध जो जरूर अपनाएं ये सिंपल टिप्स  - India TV Hindi
Image Source : PIXABAY.COM Kitchen Hacks: नजर हटाते ही उबल जाता है दूध जो जरूर अपनाएं ये सिंपल टिप्स  

दूध उबालने सुनने में भले ही बहुत आसान सा काम लगता है। पर उनसे पूछिए जो इसे उबालते हैं। जिन्हें रसोई में काम करते-करते खडे दूध को लगातार निहारते रहना पड़ता है कि कहीं दूध बर्तन से उबालकर बाहर ना निकल जाए। कई बार लगता है कि इतनी देर में कई और काम भी हो जाते। लेकिन जैसे ही उससे ध्यान हटाओ वैसे ही झट से उबल जाता है। इसके बाद गंदगीको साफ करना बहुत मुश्किल हो जाता है। बहता हुआ दूध आपके चूल्हे से रिसता है और आपके किचन स्लैब में फैल जाता है। ऐसी स्थिति को रोकने के लिए आप चाहे तो इन सिंपल ट्रिक्स को अपना सकते हैं। 

 बर्तन में लगा दें मक्खन

आप दूध को उबालने के लिए जिस बर्तन का उपयोग कर रहे हैं। उसमें मक्खन यानी बटर का उपयोग करें। मक्खन का एक क्यूब लें और इसे बर्तन के ऊपरी रिम पर और थोड़ा सा अंदर की तरफ भी रगड़ें। अब दूध को बर्तन में डालकर गैस पर रख दीजिए। यह आसान ट्रिक न सिर्फ करने में आसान है बल्कि दूध को ज्यादा उबालने या जलने से भी बचाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बटर का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में ना करे। 

Kitchen Hacks: सब्जी में हो गया है ज्यादा नमक, घबराएं नहीं अपनाएं ये शानदार ट्रिक्स

स्पिल स्टॉपर

आजकल मार्केट में स्पिल स्टॉपर्स आसानी से मिल जाता है। इसका यूज करके उबलने की समस्या किया जा सकता है। ये सिलिकॉन से बना एक रबर डिस्क हैं जिनका उपयोग उबलते बर्तन को कवर करने के लिए किया जा सकता है। बस स्पिल स्टॉपर को फैलाएं और इसे बर्तन के किनारों पर ठीक से फिट करें। इसमें बीच में उबला हुआ दूध होगा और इसे ओवरफ्लो नहीं होने देगा। चूंकि यह सिलिकॉन से बना है, इसलिए यह न तो पिघलेगा और न ही आपके दूध की क्वालिटी को नुकसान पहुंचाएगा।

पानी की कुछ बूंदें
कई बार आंच धीमी करने के बाद भी आपका दूध उबल  जाता है। इस स्थिति से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि झाग पर पानी की कुछ बूंदें छिड़कें। जैसे ही आप झाग पर पानी छिड़केंगे, उबलता दूध बर्तन के नीचे चला जाएगा। 

Kitchen Hacks: सावन के व्रत में खाएं हेल्दी-टेस्टी साबूदाना खिचड़ी, इस ट्रिक से एकदम खिली-खिली बनेगी

लकड़ी का स्पैटुला 
एक और आसान तरकीब यह है कि बर्तन पर लकड़ी का स्पैटुला रखें। इसे इस तरह रखें कि स्पैटुला बीच में हो और दूध के बर्तन के किनारों पर टिका हो। लकड़ी की यह करछुल दूध में उबाल आने पर भी  इसे ऊपर से गिरने से रोकेगा। इस बात का ध्यान रखें कि आप बीच-बीच में दूध को चलाते रहें और दूध में छोटे-छोटे बुलबुले बनने के बाद ही कलछी रख दें।

धीमी आंच में पकाएं
जब आपको लगने लगे कि दूध थोड़ी देर में उबलने वाला है तो धीमी आंच कर दें। इससे थोड़ा वक्त जरूर लगेगा लेकिन दूध उबलेगा नहीं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X