A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Recipe: नाश्ते में कुछ खाना है हल्का और टेस्टी तो बनाएं झालमुड़ी, ये है बनाने का इंस्टेंट तरीका

Recipe: नाश्ते में कुछ खाना है हल्का और टेस्टी तो बनाएं झालमुड़ी, ये है बनाने का इंस्टेंट तरीका

कई बार नाश्ते में कुछ अलग तो खाने का मन करता है लेकिन ये भी लगता है कि वो जो कुछ भी ही लेकिन हैवी न हो। ऐेसे बनाएं झालमुड़ी।

Jhalmuri- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/LOVEWITHNIA Jhalmuri

कई बार नाश्ते में कुछ अलग तो खाने का मन करता है लेकिन ये भी लगता है कि वो जो कुछ भी ही लेकिन हैवी न हो। अगर आप भी यही सोच रहे है्ं तो आज हम आपको लिए एक ऐसी डिश लेकर आएंगे जिसे घर पर बनाने में तो सिर्फ 10 मिनट लगेंगे और हर एक को बहुत पसंद आएगी। इस हल्की फुल्की डिश का नाम है झालमुड़ी। जानिए इसे बनाने का परफेक्ट और तरीका...

झालमुड़ी बनाने के लिए जरूरी चीजें
मुढ़ी
चना जोरगरम
उबला हुआ आलू
धनिया पाउडर
सौंफ
चना उबला हुआ
चाट मटर उबली हुई
भुजिया
हरी मिर्च
टमाटर
प्याज
आम के अचार का तेल
नमक

बनाने की विधि- सबसे पहले पैन को गैस पर धीमी आंच पर रख दें। पैन गर्म होते ही उसमें एक चम्मच जीरा, एक चम्मच सौंफ, आधा चम्मच धनिया पाउडर, दो से तीन हरी इलायची डाल दें। इसी में चुटकी भर नमक डाल दें। हल्का भुनते ही गैस बंद कर दें और अब मिक्सी में पीस लें। अब उबले हुए आलू को छोटे-छोटे पीसेज में काट लें।

अब गहरा एक बर्तन लें। बर्तन ऐसा हो कि आप अगर किसी चीज को उसके अंदर चलाए तो सामान बाहर की ओर न निकलें। अब इस बर्तन में मुढ़ी डाल दें। इसमें थोड़ा सा चना जोरगरम, थोड़ी सी कटी महीन हरी मिर्च, भुजिया, उबला हुआ मटर, उबला हुआ चना, महीन कटा टमाटर और प्याज डाल दें। इसके बाद उबले हुए आलू के पीसेज डालें। इसके बाद जो मसाला आपने भूनकर मिक्सी में पीसा थो वो भी इसमें डाल दें। 

अब इस मिक्सचर में आम के अचार का तेल करीब दो चम्मच डालें। इसके बाद स्वादानुसार नमक डालें। अब इसे चम्मच से अच्छी तरह से चलाएं। आपकी झालमुड़ी बनकर तैयार है। अब इसे प्लेट या फिर कागज के रोल में भरकर भी आप लोगों को खाने के लिए दे सकते हैं। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Recipe: नाश्ते में बनाएं ये स्टफ्ड मूंगदाल अप्पे, स्वाद के साथ-साथ मिलेगा भरपूर प्रोटीन

Recipe: संडे के दिन घर पर बनाएं बच्चों और बड़ों का फेवरेट वाइट सॉस पास्ता, अपनाएं ये तरीका मिलेगा रेस्टोरेंट वाला स्वाद

Recipe: इस आसान तरीके से घर पर बनाएं ओट्स-सब्जी कटलेट, स्वाद के साथ-साथ पौष्टिक भी

Recipe: प्लेन इडली नहीं अब घर पर बनाइए ये स्टफ्ड इडली बॉम्ब, टेस्ट होगा ऐसा बनाएंगे बार-बार

Recipe: बिना तंदूर के घर पर ढाबा स्टाइल बनाएं तंदूरी आलू पराठा, एक बूंद भी नहीं इस्तेमाल होगा तेल और घी

Latest Lifestyle News