Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Recipe: इस आसान तरीके से घर पर बनाएं ओट्स-सब्जी कटलेट, स्वाद के साथ-साथ पौष्टिक भी

सेहत और स्वाद का कॉम्बिनेशन अगर एक साथ हो जाए तो कितना सही रहे। इसी कॉम्बिनेशन को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको ओट्स और सब्जियों से बनने वाली एक ऐसी डिश बताएंगे जिसे खाकर आपका पेट खुश हो जाएगा। साथ ही पौष्टिक तत्व भी आपको मिल जाएंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 22, 2020 14:50 IST
Oats Vegetable cutlet- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KHAAANA_THIKAANA Oats Vegetable cutlet

सेहत और स्वाद का कॉम्बिनेशन अगर एक साथ हो जाए तो कितना सही रहे। इसी कॉम्बिनेशन को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको ओट्स और सब्जियों से बनने वाली एक ऐसी डिश बताएंगे जिसे खाकर आपका पेट खुश हो जाएगा। इसके साथ ही एक साथ आपको कई पोषक तत्व मिल जाएंगे। ओट्स में कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है इसके साथ अगर सब्जियों का तड़का लग जाए तो कहने की क्या। आज हम आपको ओट्स और सब्जियों से बनने वाले कटलेट की रेसिपी बताते हैं। 

ओट्स-सब्जियों का कटलेट बनाने के लिए जरूरी चीजें

ओट्स
पालक
मक्के के उबले हुए दाने
अदरक
लहसुन
महीन कटी हरी मिर्च 
प्याज
काली मिर्च पाउडर
कुटी मिर्च
सूजी
नमक
रिफाइंड

बनाने की विधि- सबसे पहले कढ़ाई में दो चम्मच तेल डालिए। तेल के गर्म होते ही उसमें महीन कटी अदरक, लहसुन और महीन कटी हरी मिर्च डालें। इसमें अब महीन कटा प्याज डालें। इसके बाद इन्हें अच्छे से भूनें। प्याज के हल्का भुनते ही मक्के के दाने, आधा कप ओट्स और आधा कप सूजी डालें। इसे अच्छे से मिलाइए और तब तक भूनिए जब तक थोड़ा सुनहरा न हो जाए। 

अब इसमें महीन कटा पालक एक कटोरी, एक चम्मच काली मिर्च पाउडर, एक चम्मच कुटी मिर्च और स्वादानुसार नमक डालें। इसके बाद एक कम पानी डालें। पानी डालने के बाद आप इसे मिलाइए। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि पानी सूख जाएगा। गैस को बंद कर दें। एक प्लेट में थोड़ा सा तेल लें और उसमें ये मिश्रण डालकर फैला दें। इसे करीब 15-20 मिनट ठंडा होने के लिए रख दें।

ठंडा होने के बाद चाकू की सहायता से इसके पीसेज कर लें। अब इन पीसेज को आपको फ्राई करना होगा। एक पैन में एक चम्मच तेल डालें। तेल के गर्म होते ही इन पीसेज को डालें और सेकें। पीसेज को दोनों तरफ से सेकें ताकि वो कुरकुरे हो जाएं। जब दोनों तरफ से पीसेज हल्के गोल्डन हो जाएं तो गैस बंद करके इन्हें प्लेट में निकाल लें। आपके ओट्स-सब्जी के कटलेट एक दम तैयार है। इन्हें आप टोमेटो सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं। ये खाने में आपको बहुत टेस्टी लगेगा। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Recipe: प्लेन इडली नहीं अब घर पर बनाइए ये स्टफ्ड इडली बॉम्ब, टेस्ट होगा ऐसा बनाएंगे बार-बार

Recipe: बिना तंदूर के घर पर ढाबा स्टाइल बनाएं तंदूरी आलू पराठा, एक बूंद भी नहीं इस्तेमाल होगा तेल और घी

Recipe: गोलगप्पे का पानी बनाने में कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती, जानिए पानीपुरी का पानी बनाने का परफेक्ट तरीका

Recipe: रोजाना खा-खाकर बोर हो गए हैं वही दाल तो आज बनाइए ढाबा स्टाइल दाल तड़का, ये है बनाने का आसान तरीका

Recipe: इस सावन अपनों को घर पर बनाकर खिलाएं बालूशाही, स्वाद ऐसा बाजार वाली भी हो जाएगी फेल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement