1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Recipe: इस सावन अपनों को घर पर बनाकर खिलाएं बालूशाही, स्वाद ऐसा बाजार वाली भी हो जाएगी फेल

Recipe: इस सावन अपनों को घर पर बनाकर खिलाएं बालूशाही, स्वाद ऐसा बाजार वाली भी हो जाएगी फेल

इस सावन अपने को घर पर बालूशाही बनाकर जरूर खिलाइए। इसे बनाना बहुत आसान है और स्वाद भी जबरदस्त होगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 09, 2020 14:27 IST
 Balushahi - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MASALAKITCHEN_RECIPE  Balushahi -  बालूशाही

बाजार से तो खरीदकर बालूशाही आपने कई बार खाई होगी। लेकिन क्या आपने इस बालूशाही को कभी घर पर ट्राई किया है। अगर नहीं तो इस बार सावन में बालूशाही को घर पर जरूर बनाइए। बालूशाही खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उसे घर पर बनाना उतना ही आसान है। वैसे तो बालूशाही ज्यादातर लोग तीज-त्योहारों पर बाजार से खरीदकर खाते हैं। कोरोना काल में अपने परिवार और दोस्तों को सावन में इस बार अपने हाथ से बनाकर बालूशाही खिलाइए। 

Recipe: इस सावन चखें बिहार और उत्तर भारत की ये पारंपरिक डिश अनरसा, बनाने का तरीका है बेहद आसान

बालूशाही बनाने के लिए जरूरी चीजें

मैदा
दही
खाने वाला रंग
बेकिंग पाउडर
चीनी
पिस्ता
केसर
चांदी का वर्क (इच्छानुसार)
रिफाइंड

Recipe: सावन में खाइए यूपी स्टाइल सूत फेनी, बनाने में लगेंगे सिर्फ 5 मिनट

सबसे पहले बनाए चाशनी
चाशनी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन को धीमी आंच पर चढ़ा दें। इस बर्तन में आप दो गिलास पानी डालें। पानी के खौलते ही उसमें डेढ़ गिलास चीनी डालें। चीनी धीरे-धीरे घुलने लगेगी। चीनी में तीन-चार उबाल आते थोड़ा सा घोल पोरे पर लें और देखें कि चाशनी एक तार की बनी है या नहीं। जब तक चाशनी एक तार की न बन जाए तब तक चीनी को खौलाते रहे। चाशनी के एक बार की बनते ही गैस बंद कर दें। अब इसमें केसर के 3-4 रेशे डाल दें। 

बालूशाही बनाने की विधि
सबसे पहले एक बर्तन में एक कप मैदा डालिए। एक कप मैदा से करीब 11 से 12 बालूशाही बन जाएंगी। अब मैदा में आधा चम्मच बेकिंग पाउडर और आधा कटोरी से कम घी डालें। इसके साथ ही दो चम्मच दही डालें। अब इसमें आप खाने वाला रंग चुटकी भर डालें। खाने वाला रंग आप पीला और नारंगी जो भी आपको अच्छा लगे एक चुटकी डाल दीजिए। इस मिश्रण को अब अच्छे से मिलाइए।

Recipe: सावन में घर पर बनाइए यूपी की ये मशहूर खोए भरी पूड़ी, खाने में बहुत टेस्टी और तरीका भी आसान

मिश्रण को चम्मच से मिलाने से अच्छा है कि उसे हाथ से मिलाएं। हाथ से मिश्रण अच्छे से मिल जाएगा। मिश्रण को अच्छे से मसल कर 10 मिनट के लिए रख दें। दस मिनट बाद इस मिश्रण की छोटी-छोटी लोई बना लें। लोई को गोलाकार दें और बीच से हल्के हाथ से दबा दें। दूसरी तरफ कढ़ाई में तेल डालें। तेल के गर्म होते ही उसमें इन लोइयों को डालें। हल्का सुनहरा होने पर इसे निकाले और तुरंत ही चाशनी में डालें जो आपने बनाई थी। चाशनी में करीब आधा मिनट रहने के बाद बालूशाही को प्लेट में निकालें। इसी तरह सारी लोइयों को तेल में डीप फ्राई करके चाशनी में डुबोए। अब इन सभी बालूशाही के ऊपर पिस्ता लगाइए। अगर आपकी इच्छा हो तो इसके ऊपर चांदी का वर्क भी लगा सकते हैं। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X