1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Recipe: सावन में घर पर बनाइए यूपी की ये मशहूर खोए भरी पूड़ी, खाने में बहुत टेस्टी और तरीका भी आसान

Recipe: सावन में घर पर बनाइए यूपी की ये मशहूर खोए भरी पूड़ी, खाने में बहुत टेस्टी और तरीका भी आसान

सावन आते ही घरों में पकवान बनने शुरू हो जाते हैं। आज हम सावन में बनने वाली यूपी की मशहूर खोए भरी पूड़ी की रेसिपी बताते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 07, 2020 16:05 IST
Sawan 2020 Recipe up Special Khoye Bhari Puri Know How to Make up Special Khoye Bhari Puri zayaka Re- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SHAZIASRECIPES Sawan 2020 Recipe up Special Khoye Bhari Puri Know How to Make up Special Khoye Bhari Puri zayaka Recipe: सावन में घर पर बनाइए यूपी की ये मशहूर खोए भरी पूड़ी, खाने में बहुत टेस्टी और तरीका भी आसान

भारत में सावन के महीने में अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरह के पकवान बनते हैं। घरों में बनते तरह-तरह पकवानों की खुशबू किसी के भी मन को ललचाने के लिए काफी है। इन्हीं राज्यों में से आज हम आपको उत्तर प्रदेश में सावन के महीने में बनने वाली एक खास डिश के बारे में बताएंगे। वैसे तो आपने घर में मैदा, आटे और बेसन की पूड़ी खूब खाई होगी। लेकिन सावन के महीने में बनने वाली यूपी की खास डिश खोए भरी पूड़ी के चर्चे दूर-दूर तक हैं। यूपी के कई शहरों में सावन आते ही लोग इस खोए की पूड़ी को चाव से खाते हैं। ये डिश देखने में जितनी सुंदर लगती है उतनी ही खाने में लाजवाब होती है।

Recipe: सावन में जरूर बनाएं सेब की रबड़ी, स्वाद ऐसा खाएंगे बार-बार

खोए भरी पूड़ी के लिए जरूरी चीजें

खोया
मैदा
बूरा
इलायची
गोला
किशमिश
चिरौंजी
रिफाइंड

Recipe: सावन के खास मौके पर घर पर बनाएं टेस्टी घेवर, यह रहा बनाने का आसान तरीका

ऐसे तैयार करें भरने के लिए खोया
सबसे पहले खोए को भूनें। जब खोया थोड़ा सुनहरा हो जाए तो गैस बंद कर दें। खोए के ठंडा होने पर उसमें बूरा, इलायची और मेवा डालें। मेवे में किशमिश, चिरौंजी और गोला डालने से स्वाद ज्यादा अच्छा होता है। अब इस खोए को अलग रख दें।

मैदा को ऐसे मसलें
खोया तैयार करने के बाद मैदा में मोयन डालें। यहां पर हमने दो कटोरी मैदा लिया है जिसमें आधी कटोरी घी डाला है। अब मैदा को पानी की सहायता से टाइट मसल लें। अब मैदा की छोटी-छोटी लोई बना लें। एक लोई लें और उसे पूड़ी की तरह बेलें। अब इस लोई में खोया जो आपने तैयार किया है वो भरें। अब एक और लोई बेलें और उसे खोए के ऊपर रख कर गुझिया की तरह बंद करें। इसके साथ ही हाथ से डिजाइन देते हुए सभी तरफ से बंद कर दें। 

इसी तरह से सभी लोइयों को बेलें और इसी तरह से खोए की पूड़ी को बनाएं। अब कढ़ाई में तेल डालें। इन सभी पूड़ियों को डीप फ्राई करें। आपकी खोए भरी पूड़ी खाने के लिए एकदम तैयार है। 

 

 

 

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X