1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Recipe: संडे के दिन घर पर बनाएं बच्चों-बड़ों का फेवरेट वाइट सॉस पास्ता, इस रेसिपी से मिलेगा रेस्टोरेंट वाला स्वाद

Recipe: संडे के दिन घर पर बनाएं बच्चों और बड़ों का फेवरेट वाइट सॉस पास्ता, अपनाएं ये तरीका मिलेगा रेस्टोरेंट वाला स्वाद

संडे के दिन तो हर किसी का कुछ खास बनाने और खाने का मन करता है। आज हम आपको बच्चों और बड़ों दोनों की पसंद की एक स्पेशल डिश की रेसिपी बताने जा रहे हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 26, 2020 10:05 IST
White Sauce Pasta - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TASTIEBUDZ White Sauce Pasta 

संडे के दिन तो हर किसी का कुछ खास बनाने और खाने का मन करता है। वैसे तो सभी बच्चे इस वक्त घर से पढ़ाई कर रहे हैं और बाकी लोग वर्क फ्रॉम होम तो मानो हर दिन संडे ही है। आज हम आपको बच्चों और बड़ों दोनों की पसंद की एक स्पेशल डिश की रेसिपी बताने जा रहे हैं। इस डिश का नाम वाइट सॉस पास्ता है। इस वाइट सॉस पास्ता को आप रेस्टोरेंट स्टाइल कैसे बनाएं इसका आसान तरीका हम आपको बताते हैं।

वाइट सॉस पास्ता बनाने के लिए जरूरी चीजें

पास्ता
दूध 
मैदा
शिमला मिर्च
काली मिर्च पाउडर
ओरिगैनो
कुटी लाल मिर्च (चिली फ्लिक्स)
रिफाइंड

बनाने की विधि- सबसे पहले एक गहरे बर्तन को लें और उसे धीमी आंच पर गैस पर रख दें। अब इसमें दो गिलास पानी डालें। इसके बाद एक बूंद तेल और चुटकीभर नमक डालें। इसके बाद इसमें पास्ता डाल दें। पास्ता कितने लोगों के लिए बना रहे हैं उसी हिसाब से लें। कुछ देर बाद आप देखेंगे कि पास्ते की रंगत बदल जाएगी। पास्ता उबला है या नहीं इसे चेक करने के लिए पास्ता को लें और उसे छुरी की सहायता से काटें। अगर वो आसानी से कट जाए तो आपका पास्ता उबल चुका है। अब गैस बंद कर दें और पास्ते को छन्नी में डालें। छ्न्नी में इसलिए ताकि पास्ते का सारा पानी निकल जाए। 

अब एक पैन लें और उसमें दो चम्मच तेल डालें। इसमें आप महीन कटा प्याज और शिमला मिर्च डालें। इसके साथ ही स्वादानुसार नमक डालें। ध्यान रहे कि इन्हें बहुत ज्यादा गलाना नहीं है हल्का क्रंची ही रखें। करीब 2 से 3 मिनट बाद इसमें आधा चम्मच काली मिर्च का पाउडर और आधा चम्मच ओरिगैनो डालें। अच्छे से चलाने के बाद अब गैस को बंद कर दें और इस मिक्सचर को बर्तन में निकाल लें। 

अब पैन को दोबारा गैस पर धीमी आंच पर चढ़ाएं। वाइट सॉस बनाने के लिए सबसे पहले दो चम्मच मक्खन डालें। इसके बाद इसमें एक चम्मच तेल डालें। इसमें अब महीन कटा लहसुन, आधा चम्मच कुटी लाल मिर्च और आधे चम्मच से कम ओरिगैनो डालें। 3-4 मिनट बाद दो चम्मच मैदा डालें और फिल भूने। इसके बाद ठंडा दूध डालें। यहां पर हमने एक कप दूध का इस्तेमाल किया है। दूध डालते वक्त इस बात का ध्यान रहे कि आप कंछुली को पैन में लगातार चलाते रहे ताकि मैदा की गांठे न बन जाएं। इसमें थोड़ा सा नमक और काली मिर्च का पाउडर डालकर पकने दें। थोड़ी देर बाद ये गाढ़ा हो जाएगा। हल्का गाढ़ा होते ही इसमें जो सब्जियों का मिश्रण आपने बनाया था उसे डाल दें। इसके बाद पास्ता को भी डाल दें। अच्छे से चलाए। करीब 5 मिनट बाद आपका पास्ता रेस्टोरेंट स्टाइल घर पर ही तैयार हो जाएगा। इसे गैस बंद करके प्लेट में निकाल लें। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Recipe: इस आसान तरीके से घर पर बनाएं ओट्स-सब्जी कटलेट, स्वाद के साथ-साथ पौष्टिक भी

Recipe: प्लेन इडली नहीं अब घर पर बनाइए ये स्टफ्ड इडली बॉम्ब, टेस्ट होगा ऐसा बनाएंगे बार-बार

Recipe: बिना तंदूर के घर पर ढाबा स्टाइल बनाएं तंदूरी आलू पराठा, एक बूंद भी नहीं इस्तेमाल होगा तेल और घी

Recipe: गोलगप्पे का पानी बनाने में कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती, जानिए पानीपुरी का पानी बनाने का परफेक्ट तरीका

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment