A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा छठ के महापर्व में ऐसे बनाएं गुड़ की खीर

छठ के महापर्व में ऐसे बनाएं गुड़ की खीर

इस मौसम में गुड की खीर बनाई जाती है। ये बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इसे रसखीर भी कहा जाता है। मुख्य रुप से ये यूपी, बिहार, राजस्थान और झारखंड में बनाई जाती है। जानिए इसे बनाने की विधि के बारें में।

jaggery kheer- India TV Hindi jaggery kheer

रेसिपी डेस्क: छठ के महापर्व में मीठी चीजे बनाने का बहुत अधिक महत्व है। इस पर्व में विशेष रुप से ठेकुआ, गुड़ की खीर, बालू शाही बनाने की पारंपरिक प्रथा चली आ रही है। इस मौसम में गुड की खीर बनाई जाती है। ये बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इसे रसखीर भी कहा जाता है। मुख्य रुप से ये यूपी, बिहार, राजस्थान और झारखंड में बनाई जाती है। जानिए इसे बनाने की विधि के बारें में।

सामग्री
1. आधा कप चावल
2. एक तिहाई कप बारीक गुड़
3. एक लीटर फुल क्रीम दूध
4. 5-6 इलायची
5. 8-10 टुकड़े बारीक कटे हुए बादाम
6. 8-10 टुकड़े बारीक कटे हुए काजू
7. दो चम्मच किशमिश

ऐसें बनाएं गुड़ की खीर
सबसे पहले एक पैन में दूध डालकर अच्छे से उबाल दें। इसे बीच-बीच में चलाते रहें ताकि दूध जलने न पाएं। जब दूध में उबाल आ जाए तो इसमें चावल डाल दें और इसमें दोबारा उबाल आने दें। फिर, धीमी आंच पर कुछ देर तक पकाएं। जब दूध गाढ़ा हो जाएं तो इसमें इलायची डालकर एक मिनट और पकाएं। फिर इसमें गुड़ डाल दें।

थोड़ी देर धीमी आंच में पकाएं और चम्मच की सहायता से चलाते रहें। जिससे कि यह जलें न। इसके बाद गैस बंद कर इसे एक बाउल में निकाल लें और इसमें ऊपर से बादाम, किशमिश और काजू डाल दें।

ये भी पढ़े-

Latest Lifestyle News