A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा घर में झटपट बनाइए ये करारे और चटपटे आलू, चावल और सूजी के कटलेट, बनाने में लगेंगे चंद मिनट

घर में झटपट बनाइए ये करारे और चटपटे आलू, चावल और सूजी के कटलेट, बनाने में लगेंगे चंद मिनट

अगर आप किसी नई डिश की तलाश कर रहे हैं तो ये कटलेट तुरंत बनाइए। इसे बनाने में जो भी सामान लगेगा वो आपकी रसोई में मौजूद है।

Cutlet- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Cutlet - कटलेट

अगर आप रोजाना वही नाश्ता करके बोर हो गए हैं और सोच रहे हैं कि आज किचन में क्या नया बनाए तो हम आपको चटपटे कटलेट की रेसिपी बताते हैं। ये कटलेट देखने में जितने लजीज लग रहे हैं खाने में उतने ही स्वादिष्ट हैं। खास बात है कि इसे बनाने में आपको 15 मिनट ही लगेंगे। इसे बनाने के लिए जो भी सामान लगेगा वो आपकी रसोई में पहले से ही मौजूद है। जानिए चटपटे और करारे आलू, सूजी और चावल के आटे के कटलेट बनाने का तरीका।

आलू, सूजी और चावल के आटे के कटलेट के लिए जरूरी चीजें
आलू उबला हुआ - दो से तीन
सूजी - आधा कप
चावल का आटा - एक कप
दही - एक कप
जीरा और अजवाइन - एक-एक चम्मच
महीन कटा प्याज
हरी कटी मिर्च
नमक स्वादानुसार

सिर्फ 15 मिनट में बच्चों के लिए बनाएं लाजवाब पनीर टिक्का सैंडविच, ये रही पूरी रेसिपी

बनाने की विधि- सबसे पहले उबले आलू को छीलकर उसे बर्तन में मैश कर लीजिए। अब इसमें सूजी आधा कप, चावल का आटा एक कप, दही एक कप डाल दीजिए। अब इसमें जीरा और अजवाइन एक-एक चम्मच डालिए। इसके बाद इसमें हरी कटी मिर्च, महीन कटा प्याज, स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिक्चर को मिलाइए। जब ये मिक्सचर अच्छे से मिल जाए तो इसे कम से कम 10 मिनट के लिए रख दें। 

दस मिनट के बाद इस मिक्चर की छोटी-छोटी गोलियां बनाइए। इन गोलियों को हथेली की सहायता से थोड़ा चपटा दीजिए। इसके बाद तवे पर इन्हें धीमी आंच पर सेकिए। सेकने के लिए रिफाइंड का इस्तेमाल करिए। अगर आपके पास नॉन स्टिक तवा है तो उस पर सेकिए नहीं तो साधारण तवे पर भी इसे सेक सकते हैं। जब दोनों तरफ से मिक्सचर की गोलियां गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इसे उतार लीजिए। 

किडनी की सफाई के लिए बेस्ट है ये काढ़ा, स्वामी रामदेव से जाने बनाने का तरीका 

चटनी बनाने की विधि- इस कटलेट को वैसे तो आप सॉस से भी खा सकते हैं लेकिन हरी चटनी से खाने से टेस्ट और मजेदार लगेगा। चटनी को बनाने के लिए सबसे पहले आप हरी धनिया की कुछ पत्तियां लीजिए और कुछ पुदीने की। अच्छे से दोनों को साफ कर लीजिए। इसके बाद इसमें कुछ 3 से 4 लहसुन के टुकड़े, हरी मिर्च, नमक स्वादानुसार और पिसी खटाई डालकर पीस लीजिए। अब आपकी चटनी तैयार है। 

कच्चे आम के साथ यूं बनाइए लहसुन और हरी मिर्च की चटनी, स्वाद के साथ-साथ बढ़ाएगी इम्यूनिटी भी

Latest Lifestyle News