A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Recipe: नाश्ते में बनाएं ये स्टफ्ड मूंगदाल अप्पे, स्वाद के साथ-साथ मिलेगा भरपूर प्रोटीन

Recipe: नाश्ते में बनाएं ये स्टफ्ड मूंगदाल अप्पे, स्वाद के साथ-साथ मिलेगा भरपूर प्रोटीन

अगर आपका मन कुछ अलग और पौष्टिक खाने का हो रहा है तो स्टफ्ट मूंगदाल के अप्पे आपके लिए बेस्ट हैं। इसे बनाना बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए मूंग की दाल का इस्तेमाल होगा तो लाजमी है कि आपको स्वाद के साथ-साथ भरपूर प्रोटीन भी मिलेगा।

Stuffed Moongdal Appe- India TV Hindi Image Source : FACEBOOK/FOOD AND FLAVORS Stuffed Moongdal Appe

अगर आपका मन कुछ अलग और पौष्टिक खाने का हो रहा है तो स्टफ्ट मूंगदाल के अप्पे आपके लिए बेस्ट हैं। इसे बनाना बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए मूंग की दाल का इस्तेमाल होगा तो लाजमी है कि आपको स्वाद के साथ-साथ भरपूर प्रोटीन भी मिलेगा। इसे बनाने के लिए आपको सिर्फ बाहर से पनीर लाना होगा और बाकी सामान आपने किचन में ही मौजूद है। जानें इसे बनाने का आसान तरीका...

स्टफ्ड मूंगदाल के अप्पे बनाने के लिए जरूरी चीजें
मूंगदाल बिना छिलके वाली
अप्पे मेकर
टमाटर
शिमला मिर्च
पनीर
राई
धनिया की पत्ती
कुटी मिर्च
हरी मिर्च
अदरक 
हल्दी
नमक

ईनो

रिफाइंड

बनाने की विधि- मूंग दाल अप्पे बनाने के लिए बिना छिलके वाली मूंग दाल को रातभर भिगो दें। सुबह इस दाल से सारा पानी निकाल दें और इसे मिक्सी के जार में डाल दें। अब इसमें कटा हुआ अदरक और हरी मिर्च कटी हुई डालें। इसमें थोड़ा सा पानी डालें और जार को बंद करके इसे पीस लें। 

दाल पिसने के बाद एक बर्तन में निकाल लें। अब दाल में चुटकीभर हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर करीब 4 मिनट तक दाल को फेटे। अब इस दाल को अलग रख दें। अप्पे के अंदर स्टफिंग भरने के लिए अब हाथ से क्रश किया हुआ थोड़ा पनीर लीजिए। इसमें कटी हुई शिमला मिर्च, कटा प्याज, टमाटर, हरी कटी धनिया और कुटी मिर्च डालने के बाद थोड़ा सा नमक भी डाल दें। अब इसे अच्छे से मिलाएं। 

मिलाने के बाद इस मिक्सचर की छोटी-छोटी लोई बना लें। अब जो दाल आपने पीसी थी उसमें आधा चम्मच ईनो डाल दें। अप्पे पैन को धीमी आंच पर गैस पर रख दें और हल्का रिफाइंड लगा दें। इसके बाद सभी खानों में थोड़ी राई डाल दें। अब सभी सांचे में थोड़ी दाल डालें। इसके बाद इनके बीच में जो मिक्सचर की लोई बनाई है वो डालें और फिर से ऊसके ऊपर दाल डालें।  अप्पे पैन को ऊपर से ढक दें। 4 से 5 मिनट बाद अप्पे के सांचे में किनारे-किनारे थोड़ा सा रिफाइंड डाले और फिर ढक दे। एक मिनट बाद फिर से पैन को खोले और अप्पे को हल्के हाथ से पलट दें। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Recipe: संडे के दिन घर पर बनाएं बच्चों और बड़ों का फेवरेट वाइट सॉस पास्ता, अपनाएं ये तरीका मिलेगा रेस्टोरेंट वाला स्वाद

Recipe: इस आसान तरीके से घर पर बनाएं ओट्स-सब्जी कटलेट, स्वाद के साथ-साथ पौष्टिक भी

Recipe: प्लेन इडली नहीं अब घर पर बनाइए ये स्टफ्ड इडली बॉम्ब, टेस्ट होगा ऐसा बनाएंगे बार-बार

Recipe: बिना तंदूर के घर पर ढाबा स्टाइल बनाएं तंदूरी आलू पराठा, एक बूंद भी नहीं इस्तेमाल होगा तेल और घी

Recipe: गोलगप्पे का पानी बनाने में कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती, जानिए पानीपुरी का पानी बनाने का परफेक्ट तरीका

Latest Lifestyle News