A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Holi Recipe: इस होली घर पर जरूर बनाए गोलगप्पे, मजा हो जाएगा दोगुना

Holi Recipe: इस होली घर पर जरूर बनाए गोलगप्पे, मजा हो जाएगा दोगुना

होली के त्योहार में लोग अलग-अलग डिशेज घर पर बनाते हैं। कुछ डिशेज तो पारंपरिक होती हैं तो कुछ डिशेज होली के रंगों को और रंगीन कर देती हैं। इन्हीं डिशेज में से एक पानीपुरी है। बस कुछ ट्रिक्स पर ध्यान दीजिए और बनकर तैयार हो जाएगी आपकी लजीज पानीपुरी।

<p>Panipuri or golgappa</p>- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/YUMMY_.BITES__ Panipuri or golgappa

होली के त्योहार में लोग अलग-अलग डिशेज घर पर बनाते हैं। कुछ डिशेज तो पारंपरिक होती हैं तो कुछ डिशेज होली के रंगों को और रंगीन कर देती हैं। इन्हीं डिशेज में से एक पानीपुरी है। इसे कुछ लोग गोल गप्पे तो कुछ इसे फुचका नाम से भी जानते हैं। पानीपुरी का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। ज्यादातर लोग इस डिश को उस दिन सर्व करते हैं जिस दिन वो रंगों में डूबे हुए होते हैं। इस होली अगर आप भी पानीपुरी बनाकर इस त्योहार को और भी ज्यादा खास बनाना चाहते हैं तो इसकी रेसिपी भी जान लीजिए। बस कुछ ट्रिक्स पर ध्यान दीजिए और बनकर तैयार हो जाएगी आपकी लजीज पानीपुरी।

Holi Recipe: घर पर इस सिंपल ट्रिक से बनाए बालूशाही, एकदम बाजार जैसा आएगा स्वाद

गोलगप्पा बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • एक कप सूजी
  • एक कप मैदा
  • थोड़ा सा नमक
  • एक चम्मच तेल
  • चुटकीभर सोडा
  • एक कप गुनगुना पानी

Image Source : Instagram/homefoodbuzz Panipuri or golgappa

पानीपुरी बनाने की विधि- एक कटोरे में सूजी, मैदा, नमक, सोडा और तेल डालिए, इसमें थोड़ा-थोड़ा गुनगुना पानी मिलाकर आटा सान लीजिए। आटा ज्यादा सख्त नहीं सानना है और ना ही ज्यादा मुलायम। आटा गूंथने के बाद इसे आधे घंटे के लिए ढककर रख दें। इसके बाद फिर से हाथों में गुनगुना पानी लगाकर आटा मसलकर मुलायम कर लीजिए। 

अब आटे की चार पांच लोईयां बना लीजिए। और अब इसे बेल लीजिए। ध्यान रखिएगा कि आपको रोटी से थोड़ा पतला बेलना है। साथ ही ये भी ध्यान रखिएगा कि कहीं मोटा या कहीं पतला ना रहे। अब किसी गोल ढक्कन से इस तरह काट लीजिए।

इन गोलगप्पों को किसी प्लेट में रखिए और कपड़े से ढकते जाइए। सारी लोईयों से गोलगप्पे काटने के बाद तेल गरम करिए छानते वक्त जो गोलगप्पे पहले काटे हैं वो पहले छानिएगा। तेल गरम होने के बाद उसे एकदम स्लो कर दीजिए, तेल एक बार भी तेज या मीडियम मत करिएगा वरना गोलगप्पे करारे नहीं बनेंगे और जल भी सकते हैं। अब तेल में गोलगप्पे डालिए। एक-एक गोलगप्पे तेल में डालते जाइए और कंछुली से दबाते हुए फुलाइए। फूलने के बाद पलट दीजिए। डार्क ब्राउन होने के बाद गोलगप्पे निकाल लीजिए, जो गोलगप्पे पहले डाले हैं वो पहले निकाल लीजिएगा।

गोलगप्पे बनकर तैयार हैं, अब इन्हें 2-3 घंटे खुला ही रहने दीजिए जिससे की ये सख्त हो जाएं। अगर कुछ गोलगप्पे नहीं फूले हैं तो उनका इस्तेमाल आप पापड़ी की तरह कर सकते हैं।

Image Source : Instagram/ pastapins55Panipuri or golgappa

Holi Recipe: खोया वाली गुझिया खाते खाते हो गए हैं बोर तो ट्राई करें मेवे वाली स्वादिष्ट गुझिया, ये है आसान रेसिपी

पानीपुरी का पानी बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • कली की खटाई
  • चाट मसाला
  • जल जीरा पाउडर
  • सफेद नमक
  • काला नमक
  • जीरा भुना हुआ
  • धनिया की पत्ती
  • पुदीना का पत्ती
  • हरी मिर्च
  • पानी

बनाने के विधि- सबसे पहले कली की खटाई को गोलगप्पे का पानी बनाने के लिए करीब 3 घंटे पहले भिगो दें। 3 घंटे बाद कली की खटाई जो आपने पानी में भिगोई है उसे पानी सहित कूकर में डाल दें। 3-4 सीटे के बाद गैस बंद कर दें और सीटी निकलने के बाद कली की खटानी को बर्तन में निकाल लें। अब इसे थोड़ी देर ठंडा होने दें।

दूसरी तरफ धनिया की पत्ती और पुदीना की पत्ती करीब एक कटोरी लें। अब इसमें दो हरी मिर्च डालें। अब इन तीनों चीजों को मिक्सी के जार में डालकर थोड़ा पानी डालें और पीस लें। इस पेस्ट को एक बड़े बर्तन में निकाल लें जिसमें आपको गोलगप्पे का पानी बनाना है। अब जो कली की खटाई आपने ठंडी होने के लिए रखी थी उसमें थोड़ा पानी डालें और हाथ से उसे निचोड़कर एक बर्तन में इसका पल्प निकाल लें। इस पल्प को अब धनिया की पत्ती और पुदीना का जो मिक्सर बनाया था उसी बर्तन में डाल दें। अब थोड़ा पानी डालें। 

इसके बाद जीरा भुना हुआ एक चम्मच, दो चम्मच चाट मसाला, दो चम्मच जल जीरा पाउडर और नींबू का रस डालें। इसके बाद इसमें स्वादानुसार सफेद नमक और काला नमक डालें। इस मिश्रण को मिला लें। इसके बाद चख कर देखें कि आपको क्या कम है लग रहा है जो भी चीजें कम लग रही है जो आपने इसमें डाली है वो डाल दें। जब आपको सब कुछ परफेक्ट लगे तो इसमें अब आप 5-6 बूंदी के दाने डाल दें। आपका बाजारा जैसा गोलगप्पे का पानी अब एकदम तैयार है।

 

 

Latest Lifestyle News