Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Holi Recipe: घर पर इस सिंपल ट्रिक से बनाए बालूशाही, एकदम बाजार जैसा आएगा स्वाद

होली आते ही हर घर में तरह तरह के पकवान बनने शुरू हो जाते हैं। अगर इस होली आप भी घर पर थोड़ी अलग तरह की मिठाई बनाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बालूशाही बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

Shipra Saxena Written by: Shipra Saxena
Updated on: March 23, 2021 19:26 IST
Balushahi- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/COOKING.DIVA Balushahi

होली आते ही हर घर में तरह तरह के पकवान बनने शुरू हो जाते हैं। अगर इस होली आप भी घर पर थोड़ी अलग तरह की मिठाई बनाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बालूशाही बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। हालांकि कई ये सोचते हैं कि बालूशाही बनाना काफी टिपिकल है। अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। आज हम आपको बालूशाही को घर पर बनाने की एक ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे आप घर बैठे बैठे बाजार वाली बालूशाही बड़ी ही आसानी से बना लेंगे। जानें घर पर बालूशाही बनाने की आसान सी रेसिपी। 

बालूशाही बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • मैदा
  • दही
  • खाने वाला रंग
  • बेकिंग पाउडर
  • चीनी
  • पिस्ता
  • केसर
  • चांदी का वर्क (इच्छानुसार)
  • रिफाइंड

Balushahi

Image Source : INSTAGRAM/ANITHAS.DELICIOUSDINING
Balushahi

सबसे पहले बनाए चाशनी

चाशनी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन को धीमी आंच पर चढ़ा दें। इस बर्तन में आप दो गिलास पानी डालें। पानी के खौलते ही उसमें डेढ़ गिलास चीनी डालें। चीनी धीरे-धीरे घुलने लगेगी। चीनी में तीन-चार उबाल आते थोड़ा सा घोल पोरे पर लें और देखें कि चाशनी एक तार की बनी है या नहीं। जब तक चाशनी एक तार की न बन जाए तब तक चीनी को खौलाते रहे। चाशनी के एक बार की बनते ही गैस बंद कर दें। अब इसमें केसर के 3-4 रेशे डाल दें। 

बालूशाही बनाने की विधि
सबसे पहले एक बर्तन में एक कप मैदा डालिए। एक कप मैदा से करीब 11 से 12 बालूशाही बन जाएंगी। अब मैदा में आधा चम्मच बेकिंग पाउडर और आधा कटोरी से कम घी डालें। इसके साथ ही दो चम्मच दही डालें। अब इसमें आप खाने वाला रंग चुटकी भर डालें। खाने वाला रंग आप पीला और नारंगी जो भी आपको अच्छा लगे एक चुटकी डाल दीजिए। इस मिश्रण को अब अच्छे से मिलाइए।

मिश्रण को चम्मच से मिलाने से अच्छा है कि उसे हाथ से मिलाएं। हाथ से मिश्रण अच्छे से मिल जाएगा। मिश्रण को अच्छे से मसल कर 10 मिनट के लिए रख दें। दस मिनट बाद इस मिश्रण की छोटी-छोटी लोई बना लें। लोई को गोलाकार दें और बीच से हल्के हाथ से दबा दें। दूसरी तरफ कढ़ाई में तेल डालें। तेल के गर्म होते ही उसमें इन लोइयों को डालें। हल्का सुनहरा होने पर इसे निकाले और तुरंत ही चाशनी में डालें जो आपने बनाई थी। चाशनी में करीब आधा मिनट रहने के बाद बालूशाही को प्लेट में निकालें। इसी तरह सारी लोइयों को तेल में डीप फ्राई करके चाशनी में डुबोए। अब इन सभी बालूशाही के ऊपर पिस्ता लगाइए। अगर आपकी इच्छा हो तो इसके ऊपर चांदी का वर्क भी लगा सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement