A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा आम और इमली नहीं, सेहतमंद रहना है तो महिलाएं खाएं इस चीज की चटनी

आम और इमली नहीं, सेहतमंद रहना है तो महिलाएं खाएं इस चीज की चटनी

Alsi ki chutney: महिलाओं को अक्सर हार्मोनल मूड स्विंग्स परेशान करते हैं। ऐसे में अलसी के बीजों से बनी ये चटनी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है। कैसे, जानते हैं।

alsi ki chutney- India TV Hindi Image Source : FREEPIK alsi ki chutney

अलसी की चटनी खाने के फायदे:  अलसी के बीज (flax seeds benefits for female) महिलाओं की सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद माने जाते हैं। दरअसल, अलसी के बीजों में प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, थाइमिन और कॉपर की अच्छी मात्रा होती है जो कि महिलाओं की सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकती है। ये ओमेगा-3 महिलाओं के दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है तो,  इसका प्रोटीन हार्मोनल हेल्थ को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके अलावा भी अलसी के बीजों के महिलओं की सेहत के लिए कई प्रकार के फायदे हैं। इसलिए, महिलाओं अलसी की चटनी खानी चाहिए। जानते हैं इसकी रेसिपी और फायदे।

अलसी की चटनी कैसे बनाएं-Alsi ki chutney Recipe

अलसी की चटनी बनाने के लिए पहले अलसी के बीजों को भून लें वो भी गर्म तवे पर डाल कर। उसके बाद लहसुन और मिर्च डाल कर इन बीजों को पीस लें। इसमें नमक, नींबू और सरसों का तेल मिलाएं और फिर इसका सेवन करें।

Image Source : freepikflax seeds

90% पानी से भरपूर ये 4 सब्जियां High bp में हैं फायदेमंद, दिल को रखते हैं हेल्दी
 

महिलाओं के लिए अलसी की चटनी खाने के फायदे-Alsi ki chutney benefits for women's health

1. पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है

अलसी की चटनी खाने से आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। इसका फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने और पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। तो, जिन महिलाओं को बॉवेल मूवमेंट की समस्या रहती है उनके लिए ये बेहद फायदेमंद है।

2. हार्मोनल हेल्थ के लिए हेल्दी

अलसी की चटनी आपके हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाने में मददगार है। ये आपके शरीर में हार्मोनल प्रोडक्शन को सही करने के साथ इनके हेल्दी काम काज को बढ़ा देती है। इसके अलावा ये महिलाओं में कमजोरी दूर करती है और खून की कमी से बचाती है। 

विटामिन A से भरे ये पत्ते बढ़ा सकते हैं आपके आंखों की रोशनी, इन 3 तरीकों से करें सेवन

3. हड्डियों के लिए सेहतमंद

अलसी की चटनी आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में मददगार है। ये आपकी हड्डियों के काम काज को बेहतर बनाने के साथ गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाव में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News