Saturday, May 11, 2024
Advertisement

90% पानी से भरपूर ये 4 सब्जियां High bp में हैं फायदेमंद, दिल को रखते हैं हेल्दी

हाई बीपी में क्या खाना चाहिए: हाई बीपी के मरीजों के लिए पानी से भरपूर ये सब्जियां, सोडियम कम करने के साथ आसानी से बीपी कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 03, 2023 17:24 IST
cucumber- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK cucumber

हाई बीपी में क्या खाना चाहिए: पानी आपके शरीर के लिए ही नहीं, ब्लड वेसेल्स तक को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है। दरअसल, पानी आपके खून को बेहतर बनाने में मदद करता है। ये खून में फ्यूल्ड कॉन्टेंट बढ़ाता है और इसके फ्लो को भी बेहतर (food to eat in high bp) बनाता है। इसके अलावा पानी की कमी से आपके ब्लड वेसेल्स पर जोर पड़ सकता है और ये अंदर से प्रभावित हो सकते हैं। इसके अलावा पानी ब्लड वेसेल्स की दीवारों पर जमा गंदगी को भी साफ करने में मददगार है जिससे ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है। तो, आज हम आपको पानी से भरपूर ऐसी 4 सब्जियों के बारे में बताएंगे जो कि हाई बीपी कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। 

90% पानी से भरपूर ये 4 सब्जियां High bp में हैं फायदेमंद-Vegetables for high bp patient

1. खीरा-Cucumber for high bp

खीरा में सबसे ज्यादा पानी होता है। इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यु देखें तो हाई बीपी के मरीजों को खीरा खाना चाहिए। यह आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। पोटेशियम एक इलेक्ट्रोलाइट है जो सोडियम की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है। खीरा पोटैशियम का अच्छा स्रोत है। खीरा खाना से आपके शरीर को पोटेशियम पाने में मदद मिलती है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल को कम करने में मदद मिलती है। 

किडनी में सूजन से शरीर में होने लगते हैं गंभीर बदलाव, दिखते हैं पेशाब में पस (मवाद) जैसे लक्षण

2. लौकी-bottle gourd for high bp

लौकी के जूस में पोटैशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। नियमित रूप से लौकी दिल को मजबूत करने और बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह बहुत प्रभावी ढंग से दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है। 

3. ककड़ी-Kakdi for high bp

ककड़ी, हाई बीपी के मरीजों के लिए ये बहुत फायदेमंद है। ककड़ी पानी से भरपूर होता है जो कि पहले तो आपके ब्लड वेसेल्स को शांत करता है और इसके काम काज को बेहतर बनाता है। तो, आप अगर हाई बीपी के मरीज है तो अपनी डाइट में ककड़ी को शामिल करना शुरू करें। सलाद खाएं या फिर इसका जूस पिएं। 

tomato_for_health

Image Source : FREEPIK
tomato_for_health

बाबा रामदेव ने बताया हेल्दी रहने का फॉर्मूला, जानें सेहत के लिए कैसे हैं ये कारगर

4. टमाटर-Tomato for high bp

टमाटर खाना बीपी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। ये न सिर्फ पानी से भरपूर होता है बल्कि, इसका लाइकोपीन (lycopene) कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करता है और आपके ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखता है। इस तरह ये हाई बीपी के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement