Friday, April 26, 2024
Advertisement

बाबा रामदेव ने बताया हेल्दी रहने का फॉर्मूला, जानें सेहत के लिए कैसे हैं ये कारगर

बाबा रामदेव के ये टिप्स आपको सेहतमंद रहने में मदद कर सकते हैं। तो, जानते हैं इनके बारे में विस्तार से और फिर इन्हें अपने लाइफस्टाइल में उतारेंगे।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: April 03, 2023 15:55 IST
healthy_tips_by_baba_ramdev- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK healthy_tips_by_baba_ramdev

क्या आप 100 साल तक सेहतमंद रहना चाहते हैं? अरे, क्यों नहीं। हर किसी की ये मुराद होती है कि वो लंबी उम्र जीए। तो, फिर आज से अपनी बेगम का ख्याल रखना शुरु कर दीजिए। ठीक बात, इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन की स्टडी भी यही कह रही है। घर की महिलाओं की अच्छी सेहत पुरुषों के लिए भी फायदेमंद है पत्नी की सेहत का ख्याल रखेंगे तो आपकी उम्र भी लंबी और सेहतमंद होगी।'एक हाथ दे, दूसरे हाथ ले'। पत्नी को स्वस्थ रखिए और अपनी उम्र लंबी कीजिए। 

आप लोग कहां 100 साल की उम्र के चक्कर में फंसे हो। अब तो साइंटिस्ट 140 साल तक जीने का दावा कर रहे हैं। हाल ही में जार्जिया यूनिवर्सिटी की एक स्टडी आई है। जिसके मुताबिक, इंसानों के जीने की क्षमता बढ़ रही है और आने वाले कुछ सालों में लोग 140 साल से ज्यादा उम्र तक जिंदा रह सकते हैं। 

जिस स्टडी की बात कर रही हैं उसके कुछ और दावे के बारे में मैं बता देती हूं एक तो ये कि जिनका जन्म 1970 के बाद हुआ है और पुरुष हैं तो वो 141 साल तक जिंदा रह सकते हैं जबकि महिला हैं तो 131 साल की जिंदगी जी सकती हैं वैसे ज्यादातर लोग अब 90 साल तक जी ही रहे हैं। 

दोनों स्टडी को सुनने के बाद मेरे जहन में तो बस यही आ रहा है 'बाबू मोशाय, जिंदगी बड़ी होनी चाहिए लंबी नहीं' इसके लिए तो हुसैन, पत्नी का ख्याल रखने के साथ आपको हेल्दी लाइफ स्टाइल भी अपनाना होगा क्योंकि लोगों की उम्र भले बढ़ रही हो लेकिन लाइफ स्टाइल की बीमारियां भी उसी रफ्तार से INCREASE हो रही हैं।

तभी तो WHO ने चेतावनी दी है कि अगर दुनिया भर के लोग वर्कआउट को लेकर अब भी लापरवाही करते रहे तो 2030 तक डायबिटीज ब्लड प्रेशर के मरीजों की तादाद में 50 करोड़ का इजाफा हो जाएगा। और इसका असर नौकरी बिजनेस और आपकी पॉकेट पर भी पड़ेगा क्योंकि 2030 तक इससे ग्लोबल इकॉनमी को करीब सवा दो हजार करोड़ का नुकसान होगा। 

ऐसे में बेहतर यही होगा कि सबसे पहले पत्नी का ख्याल रखे योगगुरु से हर किसी को संकल्प दिलवाएं और फिर योगिक सेशन के जरिए लंबी उम्र का फॉर्मूला पाएं।

लाइफस्टाइल की बीमारी

बीपी-शुगर

हाई कोलेस्ट्रॉल
ओबेसिटी
थायराइड
लंग्स प्रॉब्लम
इनसोम्निया
आर्थराइटिस

5 'S' से बचें, तंदरुस्त रहें

स्ट्रेस
स्मोकिंग
सॉल्ट
शुगर
सेडेंटरी लाइफस्टाइल

कोरोना काल की ओर न ले जाए ये नया वैरिएंट XBB.1.16, जानें किन लक्षणों पर नजर रखना है जरूरी

लाइफ स्टाइल डिजीज, कैसे बचें?

रेगुलर वर्कआउट
वजन कंट्रोल
सही डाइट
8 घंटे की नींद
कम स्ट्रेस-टेंशन

दूर करें बीपी प्रॉब्लम

खूब पानी पीएं
स्ट्रेस, टेंशन कम लें
खाना समय से खाएं
जंक फूड से बचें
6-8 घंटे की नींद लें

कंट्रोल होगा थायराइड

वर्कआउट जरूर करें
सुबह एप्पल विनेगर पीएं
रात में हल्दी दूध लें
कुछ देर धूप में बैठें
7 घंटे की नींद लें

फेफड़ों के लिए क्यों सबसे बेस्ट एक्सरसाइज है प्राणायाम? जानें कारण और सही समय

हार्ट बनाएं हेल्दी, लौकी कल्प

लौकी का सूप
लौकी की सब्जी
लौकी का जूस

किडनी डिजीज, कंट्रोल करें

नमक
चीनी
प्रोटीन

सफेद ज़हर से बचें, कैसे करें रिप्लेस ? 

सफेद चावल, ब्राउन राइस 
मैदा मल्टीग्रेन आटा, जौ, रागी 
चीनी गुड़, शहद,शक्कर
सफेद नमक, सेंधा नमक

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement