A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा देसी घी और बाजरे से बना ये हलवा शरीर को रखेगा स्वस्थ, जानें रेसिपी और सर्दियों में खाने के फायदे

देसी घी और बाजरे से बना ये हलवा शरीर को रखेगा स्वस्थ, जानें रेसिपी और सर्दियों में खाने के फायदे

बाजरे की तासीर गर्म होती है और इसलिए सर्दियों में इसे खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। आइए, जानते हैं इसकी ये खास रेसिपी और फायदे।

bajra_halwa- India TV Hindi Image Source : FREEPIK bajra_halwa

Bajra benefits in winter: बाजरा, एक मोटा अनाज है। लेकिन, इसकी खास बात यह है कि ये एक गर्म अनाज है जिसका सेवन सर्दियों में काफी फायदेमंद माना जाता है। जी हां, बाजरे में ना सिर्फ फाइबर की अच्छी मात्रा होती है बल्कि इसमें कैल्शियम, मैगनीज, फास्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन बी और कई प्रकार एंटीआक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये शरीर के टी सेल्स को हेल्दी रखते हैं और शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। जिससे सर्दियों में शरीर कई संक्रामक रोगों से बच पाता है। लेकिन आज हम आपको बाजरे की एक खास रेसिपी बताएंगे और वो है बाजरे का हलवा (bajre ka halwa)

सर्दियों में ऐसे बनाएं बाजरे का हलवा-Bajre ka halwa recipe

सर्दियों में बाजरे का हलवा बनाने के लिए बाजरा गर्म करके इसे पीस कर आटा बना लें। आप सीधे बाजरे का आटा भी ले सकते हैं। अब एक कड़ाही लें और इसमें देसी घी डाल कर आटा को सुनहरा होने तक भूनें। अब दूसरी तरह गर्म पानी में गुड़ की चाशनी तैयार कर लें। अब जब आटा गहरा सुनहरा होने लगें तो इसमें गुड़ की चाशनी डाल लें और ड्राई फूट्स डालें। ऊपर से थोड़ा और घी डालें और पानी मिलाएं। अच्छे से पकाएं। अब गैस बंद करें, हल्का ठंडा होने पर सर्व करें। 

Image Source : freepikbajra

बाजरे का हलवा खाने के फायदे-Bajre ka halwa benefits

1. हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद

प्रोटीन से भरपूर ये हलवा शरीर से अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालने और ब्लड प्रेशर को मेंटेन करने में मददगार है। बाजरा में पर्याप्त मात्रा में हेल्दी फैट्स भी होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाता। इसलिए हृदय रोगी इसे खा सकते हैं।

दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में जमा देने वाली ठंड, ये 5 लोग सेहत को लेकर रहें ज्यादा सतर्क

2. शरीर में गर्मी पैदा करता है

देसी घी और बाजरे से बना ये हलवा शरीर में गर्मी पैदा करता है और सर्दियों में होने वाली समस्याओं से बचाव में मदद करता है। इसे खाने से ठंड और सर्दी-जुकाम से बचे रहेंगे आप। 

3. पाचन तंत्र सही रहता है

बाजरा पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में फायदेमंद होता है। ये हलवा कब्ज को रोकने में भी प्रभावी हैं और मेटाबोलिज्म भी तेज करता है। इससे पाचन क्रिया हेल्दी रहता है।

Image Source : freepikgut_health

4.  प्रोटीन से भरपूर

प्रोटीन से भरपूर ये हलवा सर्दियों के दौरान  सर्दी और फ्लू का कारण बनने वाले वायरस से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा ये ब्रेन बूस्ट करता है और शरीर में काम करने की एनर्जी बढ़ाता है।

चीन से आगरा लौटा कोरोना संक्रमित व्यक्ति, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लखनऊ भेजा जाएगा सैंपल

5. हड्डियों के लिए हेल्दी

बाजरा फास्फोरस और कैल्शियम से भरपूर होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। सर्दियों के दौरान, इस हलवे को खाने से जोड़ों में अकड़न और दर्द की समस्या नहीं होती है। तो, सर्दियो में ये हलवा ट्राई करें और स्वस्थ रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News