Friday, May 03, 2024
Advertisement

चीन से आगरा लौटा कोरोना संक्रमित व्यक्ति, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लखनऊ भेजा जाएगा सैंपल

जहां चीन की हालत देख कर लोग डरे हुए हैं, वहीं अब भारत में चीन से लौट एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 25, 2022 22:25 IST
covid-19- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK covid-19

दुनिया की नजर इस समय चीन पर है। ऐसा इसलिए क्योंकि चीन की एक बड़ी आबादी कोरोना की शिकार हो चुकी है और लाखों लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। स्थिति ऐसी ही कि किसी के भी पास चीन में कोरोना संक्रमितों और मृतकों का सही आंकड़ा नहीं है। वहीं, एक डरवानी खबर यह आ रही है कि भारत में चीन से लौटा एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया है। यह व्यक्ति यूपी के आगरा (China returned person found infected with coronavirus) जिले में लौटा है। 

आगरा लौटा कोरोना संक्रमित व्यक्ति

बता दें चीन से भारत लौट ये 40 वर्षीय व्यक्ति दो दिन पहले आगरा आया था। ध्यान देने वाली बात यह है कि दिल्ली एयरपोर्ट पर भी इसकी जांच हुई जहां संक्रमित होने की कोई बात सामने नहीं आई।  जिसके बाद एक निजी लैब व्यक्ति ने कोरोना की जांच करवाई और इसमें संक्रमण की पुष्टि हुई।

''मन की बात'' में PM मोदी ने लोगों को फिर चेताया, कहा- इन कामों से जुड़ी लापरवाही भारी पड़ सकती है

होम क्वारंटाइन में है व्यक्ति

फिलहाल, ये व्यक्ति अभी होम क्वारंटाइन में है। आगरा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अरुण श्रीवास्तव ने कहा है कि फिलहाल इस व्यक्ति के टेस्ट की जीनोम सीक्वेंसिं होगी, जिसके लिए सैंपल लखनऊ भेजा जाएगा। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम व्यक्ति के परिवार के सदस्यों और उसके संपर्क में आए लोगों की जांच कर रही है। 

जन औषधि केंद्र में मिलती हैं हद से ज्यादा सस्ती दवाइयां, जानें आपके घर के करीब कहां हैं और कैसे लगाएं पता....

27 दिसंबर को राज्यों में होगा कोविड ‘मॉक ड्रिल' 

बता दें कि जिस तरह से चीन, जापान, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर से कोरोना की खबरे आ रही हैं, भारत सरकार के नियम इन देशों के यात्रियों के लिए सख्त हो गए हैं। केंद्र ने चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी है।

बोर्ड परीक्षा से पहले बच्चों की डाइट और लाइफ स्टाइल में करें ये 4 बदलाव, स्वस्थ रहेगा शरीर और दिमाग होगा तेज

साथ ही देश के तमाम राज्यों में कोरोना की तैयारी कैसी है इसके लिए  राज्यों को 27 दिसंबर को एक ‘मॉक ड्रिल' करने को कहा गया है। इस ड्रिल में मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों सहित स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement