Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बोर्ड परीक्षा से पहले बच्चों की डाइट और लाइफ स्टाइल में करें ये 4 बदलाव, स्वस्थ रहेगा शरीर और दिमाग होगा तेज

Board Exam Tips: 10वीं और 12वीं में पढ़ने वाले देशभर के बच्चे इस समय प्रीबार्ड दे रहे हैं ताकि वे बोर्ड में अच्छा परफॉर्म करें। ऐसे में माता-पिता को उनकी सेहत का भी ख्याल रखना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 25, 2022 21:17 IST
students_diet- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK students_diet

Board Exam Tips:  क्या आपके बच्चे 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ते हैं और बोर्ड परीक्षा की तैयारी में लगे हुए हैं। तो ऐसे बच्चों के लिए पढ़ाई के साथ सेहत का भी खास ध्यान रखना जरूरी है। दरअसल, जब एग्जाम्स इतने करीब हैं तो बच्चे पूरी तरह अपनी पढ़ाई और तैयारियों में लगे हुए हैं। ऐसा में सेहत खराब होने का डर बना रहता है और इस स्थिति माता-पिता की जिम्मेदारी बनती है कि वो बच्चों की लाइफस्टाइल और डाइट पर खास ध्यान दें। तो, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो कि बोर्ड परीक्षा से पहले बच्चों को शरीर और दिमाग, दोनों को स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

बोर्ड परीक्षा से पहले बच्चों की डाइट और लाइफ स्टाइल में करें ये 4 बदलाव- Health tips for board exam students in hindi

1. डाइट को हल्का पर बैलेंस रखें

एग्जाम्स में बच्चे अक्सर खाने-पीने से बचते हैं। वे कोशिश करते हैं कि कम खाएं ताकि उन्हें नींद ना आए। ऐसे में वे कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स और विटामिन की कमी के शिकार हो सकते हैं। तो, कई कमजोर भी हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में बच्चों को भले ही भारी चीज जैसे चावल और रोटी ज्यादा खाने को ना दें पर फल, सब्जियों का सूप, दूध, अंडे और मछली खाने को जरूर दें। इससे उनका दिमाग तो तेज होगा ही शरीर भी स्वास्थ रहेगा। 

diet

Image Source : FREEPIK
diet

जन औषधि केंद्र में मिलती हैं हद से ज्यादा सस्ती दवाइयां, जानें आपके घर के करीब कहां हैं और कैसे लगाएं पता....

2. कॉफी का सेवन ज्यादा न करवाएं

ज्यादा कॉफी पीने से बच्चों की नींद को नुकसान होने के साथ न्यूरोट्रांसमीटर भी प्रभावित होता है। साथ ही इससे शरीर में डिहाइड्रेशन पैदा होता है और पानी की कमी हो जाती है। इससे भूख मरती है, पाचन तंत्र और पेट की समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसलिए बच्चों को ज्यादा कॉफी का सेवन ना करने दें। 

3. नींद पूरी जरूर करें

दिमाग का तेज चलना, उसकी सेहत पर निर्भर करता है। नींद दिमाग की रिकवरी और चीजों को याद रखने में मदद करती है। एक अच्छी नींद बच्चे के ब्रेन हेल्थ को बूस्ट करती है और उन्हें पढ़ी हुई चीजों को याद करके बेहतर इस्तेमाल में मदद करती है। इसलिए पढ़ाई के साथ बच्चों की नींद पर भी खास ध्यान दें। 

games

Image Source : FREEPIK
games

दूध और शहद कब पीना चाहिए? जानें 5 स्थितियां जिसमें शहद वाला दूध है फायदेमंद

4. एंग्जायटी से बचने के लिए 30 मिनट गेम्स खेलने दें

बच्चों को कई बार एग्जाम्स की एंग्जायटी भी होती है। ऐसे में लगातार पढ़ना और फिर इसी बारे में सोचना उनकी मानसिक सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में बच्चे को रोजाना  30 मिनट गेम्स खेलने दें साथ ही 30 मिनट का फ्री टाइम भी दें। उनसे बात करें और उन्हें प्रेशर से दूर रखें। इस तरह आपके बच्चे स्वस्थ रहकर अच्छा परफॉर्म करेंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement