Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दूध और शहद कब पीना चाहिए? जानें 5 स्थितियां जिसमें शहद वाला दूध है फायदेमंद

शहद वाला दूध पीने के फायदे: शहद में शरीर की गंदगी को साफ करने का गुण होता है। तो, दूध एनर्जी बूस्टर है। ऐसे में जानते हैं इन दोनों का सेवन कैसे फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 25, 2022 17:14 IST
milk_honey- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK milk_honey

शहद वाला दूध पीने के फायदे: क्या आपने कभी दूध में शहद (Milk and honey benefits) मिला कर पिया है? अगर नहीं तो आपको इसे जरूर ट्राई करना चाहिए। जी हां, दरअसल, शहद वाला दूध शरीर की एनर्जी बढ़ाने में मददगार है। इसके अलावा ये डिटॉक्सिफायर है जो खून को साफ करने, आंतों के काम काज को तेज करने और वजन बढ़ाने में भी मददगार है। इसके अलावा इस दूध को पीने के कई फायदे ( shahad wala doodh peene ke fayde) हैं। आइए, जानते हैं दूध और शहद कब पीना चाहिए।

दूध और शहद कब पीना चाहिए-When honey should be taken with milk in hindi

1. सांस की समस्याओं में

सर्दियां शुरू होते ही सांस की समस्याओं जैसे खांसी और सर्दी, अस्थमा आदि से पीड़ित लोग परेशान हो जाते हैं। ऐसे में शहद वाला दूध श्वसन संक्रमण को कम करने में मददगार है। ये गले में मौजूद बैक्टीरिया को फ्लश आउट करता है। बता दें कि शहद के साथ दूध एक पारंपरिक औषधि है जिसका उपयोग गले के संक्रमण को कम करने और सर्दी ठीक करने में मददगार है।

cough_cold

Image Source : FREEPIK
cough_cold

अजवाइन वाला दूध पीने के फायदे हैं अनेक, मेटाबोलिज्म तेज करने के साथ शरीर की इन 4 समस्याओं में है मददगार

2. कब्ज की समस्या में

कब्ज में दूध और शहद का सेवन, पेट साफ करने और इस समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। ये लैक्सटिव की तरह काम करता है जो कि मल त्याग को आसान बनाता है आंतों के काम काज को तेज करता है। ये पाचन तंत्र को भी तेज करता है और अपट व एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाता है।

3. घुटनों के दर्द में

घुटनों के दर्द में शहद वाला दूध पीना काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, दूध कैल्शियम से भरपूर होता है जो बदले में हमारी हड्डियों के स्वास्थ रखने में मदद करता है। पर जब हम शहद के साथ दूध पीते हैं तो ये जोड़ों में नमी बढ़ाने का काम करता है और इससे हड्डियों के बीच अकड़न की समस्या नहीं होती है। साथ ही इससे हड्डियों का घनत्व बढ़ता है। इसके अलावा इसका एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण घुटनों के दर्द को कम करने में मददगार है।

joint_pain_in_hindi

Image Source : FREEPIK
joint_pain_in_hindi

4. बैड कोलेस्ट्रॉल में

बैड कोलेस्ट्रॉल धमनियों में प्लाक को बढ़ा देती है। इससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है। ऐसे में दूध और शहद, जो कि पोटेशियम से भरपूर होते हैं, ये बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं और दिल की हेल्दी रखते हैं। 

क्यों कुछ लोगों के पैर हमेशा ठंडे रहते हैं? इस विटामिन की कमी समेत हो सकते हैं ये 5 बड़े कारण

5. नींद की कमी की बीमारी में

नींद की कमी की बीमारी में शहद वाला दूध पीना काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, ये दूध मस्तिष्क में ट्रिप्टोफैन के साथ इंसुलिन छोड़ता है। इससे आपकी बॉडी रिलैक्स हो जाती है, स्ट्रेस कम होता है और नींद आने लगती है।

तो, इन तमाम स्थितियों में रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में 1 चम्मच शहद मिलाएं और इसका सेवन करें। ये आपके शरीर की इन तमाम समस्याओं को कम करने में मददगार होगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement