Sunday, May 05, 2024
Advertisement

क्यों कुछ लोगों के पैर हमेशा ठंडे रहते हैं? इस विटामिन की कमी समेत हो सकते हैं ये 5 बड़े कारण

पैर ठंडे होने के कारण: आपने देखा होगा कि कुछ लोग इस बात की शिकायत करते हैं कि उनके पैर हमेशा ठंडे रहते हैं। दरअसल, ये उनके शरीर की कुछ कमियों की ओर संकेत करती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 21, 2022 21:22 IST
what deficiency causes cold feet other reasons in hindi - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK what deficiency causes cold feet other reasons in hindi

क्या आपका शरीर गर्म रहता है और पैर हमेशा ठंडे (causes cold feet in hindi) रहते हैं? दरअसल, बहुत से लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं और समझ नहीं पाते कि ऐसा क्यों हो रहा है। दरअसल, इसके पीछे उनकी सेहत से जुड़ी गड़बड़ियां हैं। जी हां, जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है, उनके पैर हमेशा ठंडे रहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि खून हमारे शरीर में गर्मी पैदा करती है और जब ये कम होने लगती है तो शरीर ठंड पड़ जाता है। ऐसे में सबसे पहले इसका असर पैरों में दिखता है। लेकिन, इसके अलावा भी हमेशा पैर ठंडा रहने के पीछे कई कारण (pair thande hone ke karan) हैं, आइए जानते हैं।

क्यों कुछ लोगों के पैर हमेशा ठंडे रहते हैं-Causes of cold feet in hindi

1. विटामिन बी की कमी-What deficiency causes cold feet

विटामिन बी (Vitamin b) की कमी के कारण अक्सर लोगों के पैर ठंडे रहते हैं। दरअसल, विटामिन बी जो कि नियासिन भी कहता है ब्लड  सर्कुलेशन में सुधार करता है जिससे शरीर में सूजन को कम करने और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। जिन लोगों में इसकी कमी होती है उनका ब्लड सर्कुलेशन कम होता है और इसकी वजह पैर हमेशा ठंडे रहते हैं।

cold_feet

Image Source : FREEPIK
cold_feet

डायबिटीज में पिएं सहजन की पत्तियों की चाय, जानें बनाने का तरीका और फायदे

2. ब्लड वेसेल्स में सूजन के कारण-Inflammation in the blood vessels

खराब लाइफस्टाइल और बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से शरीर में सूजन बढ़ जाती है। ऐसे में एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) नामक समस्या होती है। ये दिल से जुड़ी बीमारी है जिसमें शरीर का ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित रहता है और पैरों तक आते-आते ब्लड सर्कुलेशन इतना कम हो जाता है कि पैर ठंडे रह जाते हैं।

3. शरीर में आयरन की कमी से-Iron deficiency

शरीर में आयरन की कमी शरीर में ऑक्सीजन ले जाने वाली रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देते हैं। आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है जिसकी वजह से भी आपके पैर हमेशा ठंडे रह सकते हैं। 

diabetes

Image Source : FREEPIK
diabetes

सर्दियों में न खाएं अंकुरित मेथी और मूंग, बढ़ सकती हैं शरीर में ये 3 समस्याएं

4. डायबिटीज के कारण-Diabetes

डायबिटीज के कारण को पैरों में न्यूरोपैथी की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपके पैर हमेशा ठंडे रहते है क्योंकि  पैरों में तंत्रिका क्षति हो जाती है और ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित रहता है।

5. हाइपोथायरायडिज्म के कारण-Hypothyroidism

जब शरीर थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं करता है, तो आपके शरीर का चयापचय प्रभावित होता है। चूंकि चयापचय दिल की धड़कन और शरीर के तापमान दोनों को नियंत्रित करता है। ये अंडरएक्टिव थायराइड ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है और ठंडे पैरों का कारण बन सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement