Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

डायबिटीज में पिएं सहजन की पत्तियों की चाय, जानें बनाने का तरीका और फायदे

सहजन की पत्तियों के फायदे: डायबिटीज में चाय पीने को लेकर अक्सर लोग सवाल करते हैं। ऐसे में आप सहजन की पत्तियों से चाय (Drumstick leaves tea) बना कर अपना शुगर कंट्रोल में रख सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 21, 2022 20:43 IST
drumstick leaves tea benefits in diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK drumstick leaves tea benefits in diabetes

सहजन की पत्तियों के फायदे: क्या आपको डायबिटीज है?  क्या आप डायबिटीज में अक्सर उन चीजों को खोजते रहते हैं जो कि शुगर कम करने में मदद करे तो, आपके लिए सहजन की पत्तियां कारगर तरीके से काम कर सकती हैं। जी हां, डायबिटीज में सहजन की पत्तियों का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, सहजन की पत्तियों (Drumstick leaves) में कुछ बायोएक्टिव कंपाउंड्स होते हैं जो कि शुगर कम करने और इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए शुगर के मरीजों को कई बार सहजन की पत्तियों से बनी चाय (Drumstick leaves tea) ट्राई करनी चाहिए।  इसके अलावा भी डायबिटीज में इस चाय को पीने के कई फायदे हैं। कैसे, जानते हैं।

drumstick_tea

Image Source : FREEPIK
drumstick_tea

डायबिटीज में सहजन की पत्तियों की चाय के फायदे-Drumstick leaves tea benefits in hindi

1. इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ाता है-Increases insulin production

डायबिटीज में सहजन की पत्तियों से बनी चाय इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देती है। इससे शुगर मेटाबोलिज्म तेज होता है और आप जो भी खाते हैं उससे निकलने वाला शुगर तेजी से पचता है। इसलिए शुगर पचाने के लिए आपको डायबिटीज में सहजन की पत्तियों की चाय पीनी चाहिए।

सर्दियों में न खाएं अंकुरित मेथी और मूंग, बढ़ सकती हैं शरीर में ये 3 समस्याएं

2. ब्रेन सेल्स को हेल्दी रखते हैं-healthy for brain cells

डायबिटीज के मरीजों में अक्सर दिमाग से जुड़ी बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है। दरअसल, शुगर नसों को नुकासन पहुंचाती हैं और दिमाग के काम काज को धीमा कर देती हैं। ऐसे में सहजन की पत्तियों से बनी चाय के एंटीऑक्सीडेंट्स दिमाग को तेज करने और ब्रेन सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

diabetes

Image Source : FREEPIK
diabetes

3. बीपी कंट्रोल करने में मददगार-control high bp 

हाई बीपी के मरीजों को अक्सर शुगर की समस्या हो जाती है या फिर शुगर के मरीजों को हाई बीपी की समस्या हो जाती है। ऐसी स्थिति में ब्लड प्रेशर कंट्रोल में सहजन की पत्तियों से बनी चाय ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद करती है। दरअसल, इसका क्वेरसेटिन बीपी कम करता है और इसके एंटी-ऑक्सीडेटिव क्षमताओं के कारण, बीपी रोगियों को सूजन से लड़ने में भी मदद मिल सकती है।

एच.डी से लेकर एयर ब्रश तक, इस साल इन ब्राइडल मेकअप लुक्स का रहा बोलबाला

सहजन की पत्तियों से ऐसे बनाएं चाय

सहजन की पत्तियों से चाय बनाने के लिए इन पत्तियों को सूखा लें और इसे पीस कर पाउडर बना कर रख लें। अब चायपत्ती की जगह उबलते पानी में इसे मिलाएं। फिर इसे कप में छान लें। ऊपर से शहद मिलाएं और इसका सेवन करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement