Thursday, May 09, 2024
Advertisement

अजवाइन वाला दूध पीने के फायदे हैं अनेक, मेटाबोलिज्म तेज करने के साथ शरीर की इन 4 समस्याओं में है मददगार

दूध अजवाइन के फायदे: जिन लोगों को लंबे समय से कब्ज की समस्या रहती है उनके लिए अजवाइन वाला दूध पीना फायदेमंद होता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 21, 2022 23:17 IST
ajwain wala doodh peene ke fayde in hindi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ajwain wala doodh peene ke fayde in hindi

क्या आपने कभी अजवाइन वाला दूध पिया है, नहीं तो आपको इसे एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए। दरअसल, दूध में अजवाइन खाने के फायदे कई हैं। अजवाइन में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होता है। सथ ही ये शरीर को हील करने में भी मददगार है। जब आप इसे दूध में डाल कर पीते हैं या दूध के साथ अजवाइन खाते हैं तो दूध का पोषण और बढ़ जाता है। ये दूध शरीर में सूजन कम करने के साथ लंबी थकान से राहत दिलवाने में भी मददगार है। इसके अलावा इसके कई फायदे हैं। कैसे, जानते हैं।

अजवाइन वाला दूध पीने के फायदे-Ajwain wala doodh peene ke fayde

1. हड्डियों को मजबूत बनाता है

अजवाइन वाला दूध सबसे पहले तो आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद है। दरअसल, ये कैल्शियम के साथ पोटेशियम जैसे तत्वों को बढ़ाता है। जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसलिए अगर आप अपनी हड्डियों को लंबे समय तक स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको अजवाइन वाला दूध पीना चाहिए।

joint_pain

Image Source : FREEPIK
joint_pain

क्यों कुछ लोगों के पैर हमेशा ठंडे रहते हैं? इस विटामिन की कमी समेत हो सकते हैं ये 5 बड़े कारण

2. जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है

जोड़ों के दर्द में अजवाइन वाले दूध का सेवन काफी फायदेमंद है। दरअसल, सर्दी के दिनों में अक्सर लोगों की गठिया की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में जोड़ों के दर्द से राहत पाने में अजवाइन वाला दूध आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसका एंटी इंफ्लेमेटरी गुण दर्द को कम करने और इस समस्या से राहत दिलाने में मददगार है। 

3. दिन भर की थकान दूर करता है

अक्सर लंबे दिन के बाद रात को थकान और शरीर दर्द महसूस होती है। ऐसे में इस दूध का सेवन इस दर्द को कम करने और दिमाग को रिलैक्स करने में मदद करता है। इससे अलावा इसका एंटीइंफ्लेमेटरी गुण शरीर दर्द को कम करने में मददगार है। साथ ही ये नींद को बेहतर बनाने में भी मददगार है। 

constipation

Image Source : FREEPIK
constipation

नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को पिघला देगा एलोवेरा, जानें इसके सेवन का तरीका और फायदे

4. मेटाबोलिज्म तेज करता है

मेटाबोलिज्म तेज करने में अजवाइन वाला दूध काफी फायदेमंद है। ये आपके पाचन क्रिया को तेज कर देता है और खाना पचाने में तेजी से मदद करता है। इस तरह ये मेटाबोलिक एक्टिविटी को बढ़ा कर कब्ज और मोटापे की समस्या से बचाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement