Friday, May 03, 2024
Advertisement

दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में जमा देने वाली ठंड, ये 5 लोग सेहत को लेकर रहें ज्यादा सतर्क

आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री तक पहुंच गया है और आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ने की आशंका है। ऐसे में बड़े-बुजुर्गों, बच्चों और इन बीमारियों के मरीजों का खास ख्याल रखें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 25, 2022 23:02 IST
cold_wave- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK cold_wave

Cold Weather Health Risks: दिल्ली-एमसीआर में पारा गिरने के साथ लगातार ठंड बढ़ती जा रही है। स्थिति यह है कि कल और आज तापमान 3 से 4 डिग्री तक था। वहीं, ऐसा ही कुछ हाल बाकी उत्तर भारत का भी है जहां ठंड लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में ठंड और तेजी से बढ़ेगी। ऐसी स्थिति में ठंड के कारण सेहत से जुड़ी परेशानियां तेजी से बढ़ती हैं और अनजाने में लोग इसके शिकार हो जाते हैं। तो, अब जब ठंड बढ़ रही है तो, कुछ खास वर्ग को अपनी सेहत का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए।

ये 5 लोग सेहत को लेकर रहें ज्यादा सतर्क-Cold Weather Health Risks in hindi

1. बुजुर्ग 

सर्दियां आने के साथ सबसे ज्यादा दिक्कत बुजुर्ग लोगों को होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है और उम्र बढ़ने के साथ उन्हें पहले से ही कई दिक्कतें होती हैं। ऐसे में बुजुर्गों को अपना खास ख्याल रखना चाहिए और जितना हो सके उतना ठंड से बचें। 

health_issues

Image Source : FREEPIK
health_issues

2. नवजात और छोटे बच्चे

नवजात और छोटे बच्चों को ठंड में कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। जैसी कि ठंड लगाना, सर्दी-जुकाम, निमोनिया और अस्थमा भी ट्रिगर कर सकता है। इसलिए बच्चों को भी ठंड से बचा कर रखें।

''मन की बात'' में PM मोदी ने लोगों को फिर चेताया, कहा- इन कामों से जुड़ी लापरवाही भारी पड़ सकती है

3. अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और निमोनिया के मरीज

अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और निमोनिया के मरीजों के लिए ठंड हमेशा से परेशान करने वाले मौसमों में से एक रहा है। इस मौसम में ये बार-बार ट्रिगर कर सकता है और आपको परेशान कर सकता है। इसलिए इन बीमारियों के मरीज सेहत को लेकर ज्यादा सतर्क रहें। 

winter_risks

Image Source : FREEPIK
winter_risks

चीन से आगरा लौटा कोरोना संक्रमित व्यक्ति, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लखनऊ भेजा जाएगा सैंपल

4. हाई बीपी और दिल के मरीज

हाई बीपी की समस्या सर्दियों के मौसम में और बढ़ सकती है। दरअसल, सर्दियों में ब्लड वेसल्स कॉन्ट्रैक्ट हो जाते हैं यानी कि ब्लड वेसल्स संकरी हो जाती हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन के लिए हार्ट को ज्यादा प्रेशर लगाना पड़ता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रॉक की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आप हाई बीपी या दिल के मरीज हैं तो सतर्क रहें। 

5. अर्थराइटिस के रोगी

फिजिकल एक्टिविटी की कमी ठंड के मौसम में बैरोमेट्रिक प्रेशर बढ़ाता है और जोड़ों का तनाव बढ़ता है जिससे अर्थराइटिस की समस्या परेशान करती है। इसलिए जिन लोगों को अर्थराइटिस की समस्या है उन्हें ठंड से बचना चाहिए। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement