A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा छोड़ दें हाई कोलेस्ट्रॉल और शुगर की चिंता, नाश्ते में दबाकर खाएं ये पराठा

छोड़ दें हाई कोलेस्ट्रॉल और शुगर की चिंता, नाश्ते में दबाकर खाएं ये पराठा

Karela paratha: सेहत से जुड़ी कई समस्याओं की चिंता किए बिना आप इस पराठे को खा सकते हैं। आइए, जानते हैं इसकी रेसिपी और फायदे।

karela_paratha_benefits- India TV Hindi Image Source : FREEPIK karela_paratha_benefits

Karela paratha: डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, पीसीओडी और थायराइड इन बीमारियों के मरीज अपने खाने पर परहेज की एक दीवार खड़ी कर देते हैं। जी हां, ये लोग हर चीज को खाने से पहले सोचते हैं। लेकिन, आज हम ऐसे ही लोगों के लिए एक गजब की हेल्दी रेसिपी लाए हैं जो कि इन तमाम लोगों के लिए फायदेमंद है। ये रेसिपी करेले के पराठे (karela paratha)की है और इसे बनाना बेहद आसान है। तो, आइए जानते हैं करेला पराठा कैसे बनाते हैं। 

करेला पराठा रेसिपी-Karela paratha recipe

करेला पराठा बनाने के लिए 2 करेला, 1 चम्मच बेसन, 1 कप आटा, 1 चम्मच अलसी के बीज,  1 चम्मच औट्स, नमक, हरी मिर्च, धनिया और प्याज लें। अब सब्जियों को बारीक काटकर रख लें। इसके बार करेले को उबाल कर मैश कर लें या फिर इसे बीज हटाकर कद्दूकस कर लें। अब इन तमाम चीजों को आटे के साथ मिलाकर अच्छी तरह से गूंथ लें। ऊपर से हल्का सा तेल लगाकर 10 मिनटके लिए छोड़ दें। अब इसका पराठा बनाएं और इसका सेवन करें।

Image Source : freepikkarela_paratha

किडनी की सफाई में कारगर है इस फल का पानी, हफ्ते भर में फ्लश ऑउट कर देगा पथरी और गंदगी के कण

करेला का पराठा खाने के फायदे-Karela ka paratha benefits

1. डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज में करेले को ऐसे भी फायदेमंद माना जाता है और इस पराठे को आराम से खा सकते हैं। दरअसल, जब डायबिटीज में लोगों को शुगर बढ़ने की चिंता होती है और करेले का पराठा जिसमें कि करेला भी है और ओट्स भी शुगर बढ़ने से रोकेगा।

2. लो फैट फूड है

करेला का पराठा लो फैट फूड है जिसे खाने पर आपको फैट बढ़ने की चिंता नहीं होगी। इसे खाने से आपको हाई कोलेस्ट्रॉल और मोटापा बढ़ने का भी डर नहीं होगा और ये पराठा शरीर को एनर्जी भी देगा। साथ ही इससे सुबह से ही आपका मेटाबोलिज्म बूस्टर रहेगा। 

Beat the heat: गर्मी में पाएं ठंडी का अहसास, नहाने से लेकर खाने तक अपनाएं ये 3 टिप्स

3. पेट रहेगा हेल्दी

करेला का पराठा पेट के लिए हेल्दी। इस पराठे में फाइबर है और रफेज है जो कि मेटाबोलिक रेट बढ़ाएगा और पाचन तंत्र को हेल्दी रखेगा। इसके साथ ही करेले में एंटीबैक्टीरियल गुण भी है जो कि पेट के कीड़ों को मारने के साथ, पाचन तंत्र से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News