Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Beat the heat: गर्मी में पाएं ठंडी का अहसास, नहाने से लेकर खाने तक अपनाएं ये 3 टिप्स

तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है और इसलिए भारत के कई राज्यों में Heat Wave Alert जारी कर दिया गया है। ऐसे में खुद को हेल्दी कैसे रखें, सेलिब्रिटी वेलनेस कोच रुजुता दिवेकर से जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 22, 2023 16:00 IST
heat_wave- India TV Hindi
Image Source : ANI heat_wave

पारा लगातार बढ़ता जा रहा है और हर कोई चलती लू से परेशान है। ऐसे में डिहाइड्रेशन और ब्रेन स्ट्रोक जैसी कई समस्याओं के आप शिकार हो सकते हैं। ऐसे में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने एक पोस्ट साझा करके लोगों को अपनी लाइफस्टाइल में कुछ खास टिप्स शामिल करने को कहा है। उन्होंने अपने इस वीडियो को अपने इंस्टा और फेसबुक पर भी शेयर किया है।  

गर्मी कम करने के उपाय-Tips to beat the heat wave in hindi

1. सौंफ का शरबत पिएं

रुजुता दिवेकर की मानें तो,  सौंफ का शरबत पीना आपकी सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, इस पानी को पीने से पेट साफ होता है और पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं। इसके अलावा ये पेट की गर्मी को ठंडा करता है जो कि पैरों में जलन और एक्ने आदि की समस्या से आपको बचाता है।

khaskhas_sherbat

Image Source : FREEPIK
khaskhas_sherbat
 

किसी ब्रेन टॉनिक से कम नहीं Vitamin B12 से भरपूर ये 5 सब्जियां, आज ही करें डाइट में शामिल

2. खसखस का पानी पिएं

खसखस का पानी पीना आपके पेट को ठंडा करता है। इस पानी को पीने से एक्ने की समस्या नहीं होती है और स्किन से जुड़ी कई बीमारियों से बचाव होता है। इसके अलावा इस पानी को पीना, ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता और लू से भी बचाव में मददगार है।

 

बढ़ते वजन पर लगाम लगाएंगे ये 2 Dry Fruits, दूध या पानी के साथ करें इनका सेवन

3. आधे बाल्टी पानी में चंदन डालकर नहा लें 

आधे बाल्टी पानी में चंदन पाउडर मिलाएं और इस पानी से नहा लें। इस पानी से नहाना गर्मी में ब्रेकआउट, पिंपल्स और मुंहासों को कम करने में मदद करता है। साथ ही इसस पसीने से आने वाली बू भी कम होती है और आप ताजगी महसूस करते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement