Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

किसी ब्रेन टॉनिक से कम नहीं Vitamin B12 से भरपूर ये 5 सब्जियां, आज ही करें डाइट में शामिल

Vitamin b12 vegetables:विटामिन बी 12 से भरपूर ये सब्जियां डीएनए सेल्स को हेल्दी रखने के साथ ब्रेन बूस्टर भी हैं। कैसे, जानते हैं इस बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 22, 2023 10:18 IST
vitamin_b12- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK vitamin_b12

Vitamin b12 vegetables: विटामिन बी 12 की बात करें तो ये एक ऐसा विटामिन है जो कि आपके शरीर में खून और नर्व सेल्स को हेल्दी रखने में मददगार है। ये आपके शरीर खून बनाने के प्रोसेस से लेकर इसके सर्कुलेशन तक में एक अहम भूमिका निभाता है। इसकी कमी से आप ज्यादा थके हुए और कमजोर महसूस कर सकते हैं। साथ ही इसकी कमी वाले लोगों की याददाश्त कमजोर होती है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका दिमाग तेजी से काम करे तो आपको विटामिन बी12 से भरपूर इन सब्जियों को खाना चाहिए। तो, आइए जानते हैं क्या हैं ये सब्जियां और कैसे करें इनका सेवन।

कौन सी सब्जियां b12 से भरपूर होती हैं-Which vegetables are rich in B12

1. पालक

पालक में विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा होती है और इसे खाने से आपका ध्यान बढ़ता है और ब्रेन की ताकत बढ़ती है। पालक खाना आपकी ब्रेन की गतिविधियों को भी बढ़ावा देता है और दिमागी कमजोरियों से बचाता है। इसलिए, खाने में पालक जरूर शामिल करें। 

बढ़ते वजन पर लगाम लगाएंगे ये 2 Dry Fruits, दूध या पानी के साथ करें इनका सेवन

2. कद्दू

कद्दू विटामिन बी-12 से भरपूर है और आपकी सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, कद्दू खाने से आपके ब्रेन सेल्स मजबूती मिलती है और इसके सोचने व समझने की शक्ति बढ़ती है। साथ ही कद्दू में कुछ मल्टीविटामिन भी होते हैं जो कि हड्डियों और स्किन से जुड़ी कई समस्याओं में मददगार हैं।

brain_health

Image Source : FREEPIK
brain_health

3. मशरूम

मशरूम में विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा होती है और ये आपके दिमाग को तेज करने का काम करता है। साथ ही ये इम्यूनिटी बूस्टर भी है और शरीर में टी सेल्स को बढ़ावा देता है। इसके अलावा इस सब्जी में विटामिन डी है जिसे खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

International Tea Day: लौंग चाय से लेकर इन 5 हेल्दी चाय के साथ करें दिन की शुरुआत, दूर रहेंगी बीमारियां, जानें रेसिपी

4. आलू

आपको भले ही लगे कि आलू खाने के फायदे नहीं हैं तो, आप गलत हैं। क्योंकि इसमें विटामिन बी12 होता है जो कि आपके लिए ब्रेन बूस्टर की तरह काम करता है। तो, उबले हुए आलू खाएं या आलू की सब्जी खाएं। ये दोनों ही आपके लिए फायदेमंद है। 

5. चुकंदर

चुकंदर में विटामिन बी-9 और बी-12 होता है। साथ ही इसमें पोटेशियम, आयरन और मैंगनीज होता है जो कि ब्लड फ्लो बेहतर बनाने के साथ दिल को कई बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा ये ब्रेन बूस्टर भी है जो कि आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement