Friday, March 29, 2024
Advertisement

किडनी की सफाई में कारगर है इस फल का पानी, हफ्ते भर में फ्लश ऑउट कर देगा पथरी और गंदगी के कण

किडनी साफ करने का घरेलू उपाय: किडनी में जमा गंदगी की वजह से इसका काम काज प्रभावित रहता है, ऐसे में इस फल का पानी इस समस्या में कमी ला सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 23, 2023 7:04 IST
kidney_detox_water- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK kidney_detox_water

Coconut water for kidney: किडनी आपके खून से गंदगी को साफ करके, ब्लड वेसेल्स को फ्लश ऑउट करने में मददगार है। ये शरीर में कई इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस करने में मदद करता है और शरीर के तमाम हिस्सों को हेल्दी रखता है। लेकिन, हमारे खाने से निकलने वाले फैट, ट्राईग्लिसराइड्स और यूरिया का किडनी में जमा हो जाना इसके फ्रिल्ट्रेशन के काम काज को प्रभावित करता है। ऐसे में समय-समय पर किडनी की सफाई जरूरी है और इस काम में इस फल का पानी आपकी मदद कर सकता है। 

किडनी को साफ करने के लिए क्या पीना चाहिए- What is best drink to flush kidneys 

किडनी को साफ करने के लिए नारियल पानी  से अच्छा कोई विकल्प नहीं है। जी हां, साइंस भी मानता है कि अगर आपको अपनी किडनी के काम काज को बेहतर बनाना है तो आपको नारियल पानी पीते रहना चाहिए।  नारियल पानी पेशाब में पोटेशियम, क्लोराइड और साइट्रेट के उत्सर्जन को बढ़ाता है और इन्हें शरीर में जमा होने नहीं देता। इस तरह ये किडनी में पथरी की समस्या (coconut water for kidney stone) को पैदा होने से रोकता है।

coconut_water_for_kidney

Image Source : FREEPIK
coconut_water_for_kidney

हाई यूरिक एसिड में ऐसे करें कलौंजी का सेवन, मल-मूत्र के जरिए शरीर से बाहर देगा Purine

क्रिएटिनिन कम करने के लिए नारियल पानी-Coconut water for kidney creatinine

क्रिएटिनिन की मात्रा को कम करने में नारियल पानी बहुत कारगर तरीके से काम करता है। ये विटामिन सी से भरपूर है जो कि क्रिएटिनिन लेवल में कमी लाकर किडनी स्टोन को कम करने में मदद करता है।  इसके अलावा नारियल पानी (coconut water benefits) जिसमें कि पोटेशियम की मात्रा ज्यादा है जो कि किडनी में ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है, इसके काम काज को बेहतर बनाता है और किडनी को स्वस्थ रखता है।

किसी ब्रेन टॉनिक से कम नहीं Vitamin B12 से भरपूर ये 5 सब्जियां, आज ही करें डाइट में शामिल

तो, इन तमाम कारणों से आपको किडनी को स्वस्थ रखने के लिए नारियल पानी पीना चाहिए। चो, गर्मियां हैं तो महीने में किसी 1 हफ्ते, रात 1 नारियल पानी पिएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement