Thursday, April 25, 2024
Advertisement

हाई यूरिक एसिड में ऐसे करें कलौंजी का सेवन, मल-मूत्र के जरिए शरीर से बाहर देगा Purine

Kalonji for uric acid: यूरिक एसिड में कलौंजी का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। आइए, जानते हैं इसके सेवन का तरीका और फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 22, 2023 17:00 IST
Kalonji_for_uric_acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Kalonji_for_uric_acid

Kalonji for uric acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या तब होती है जब आप ज्यादा मात्रा में प्रोटीन से भरपूर फूड्स को खाते हैं और इस प्रोटीन को शरीर पचा नहीं पाता है। ऐसे में प्रोटीन का वेस्ट प्रोडक्ट, प्यूरिन हड्डियों में जमा होने लगता है और फिर ये गाउट की समस्या का कारण बनता है। इस समस्या को कम करने में कलौंजी के बीज आपकी मदद कर सकते हैं। ये न सिर्फ प्यूरिन को जमा होने से रोक सकते हैं बल्कि, गाउट की समस्या को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

यूरिक एसिड में कलौंजी खाने के फायदे -kalonji benefits for uric acid in hindi

1. एंटी इंफ्लेमेटरी कलौंजी

कलौंजी के बीज एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। इसका मतलब ये है कि ये सूजन और दर्द को कम कर सकता है। जिन लोगों में यूरिक एसिड बढ़ा हुआ रहता है उन लोगों में जोड़ोंका दर्द बढ़ जाता है। ऐसे में इन बीजों का सेवन इन दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। 

किसी ब्रेन टॉनिक से कम नहीं Vitamin B12 से भरपूर ये 5 सब्जियां, आज ही करें डाइट में शामिल

2. कलौंजी में है फाइबर

कलौंजी से बीजों में पाइबर की अच्छी मात्रा है। आपको बस करना ये है कि आपको इसे भिगोकर खाना है। दरअसल, इसका ये फाइबर प्रोटीन मेटाबोलिज्म को तेज करता है और फिर इसे शरीर में जमा होने से रोकता है। इस तरह ये मल और मूत्र के जरिए बढ़े हुए प्यूरिन को शरीर से बाहर का रास्ता दिखाता है।

Kalonji_for_uric_acid

Image Source : FREEPIK
Kalonji_for_uric_acid

3. कलौंजी गाउट कम कर सकता है

गाउट की समस्या आपको लंबे समय तक के लिए परेशान कर सकती है। ऐसे में कुछ दिनों तक इन बीजों का सेवन करना इस समस्या में कमी ला सकता है। दरअसल, इसमें 3-n-butylphthalide और beta-selinene नाम के दो कंपाउंड होते हैं जो कि बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। ये नाइट्रिक ऑक्साइड के क्रिस्टल्स को हड्डियों में जमा होने से रोकते हैं और इस समस्या को कंट्रोल में रखते हैं।

बढ़ते वजन पर लगाम लगाएंगे ये 2 Dry Fruits, दूध या पानी के साथ करें इनका सेवन

हाई यूरिक एसिड में ऐसे करें कलौंजी का सेवन-How to have kalonji in high uric acid

तो, रात में सोते समय कलौंजी के बीजों को पानी में उबाल लें। इस पानी में हल्का सा काला नमक मिलाएं और फिर इसे छानकर पी लें। इसके अलावा कलौंजी के बीजों को पानी में भिगोकर रखने और सुबह इसे खाली पेट लेना भी इस सनस्या में फायदेमंद हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement